Saturday , November 27 2021
Home / धार्मिक / कर्ज से परेशान हैं तो करें ये उपाय, फौरन मिल जाएगी मुक्ति

कर्ज से परेशान हैं तो करें ये उपाय, फौरन मिल जाएगी मुक्ति

भारतवर्ष में बहुत से ऐसी मिडिल क्लास फैमिली है जिनके ऊपर किसी ना किसी वजह से कर्ज चढ़ा होता है. अब ये कर्ज मकान खरीदने के कारण, बच्चों की पढ़ाई के कारण, बेटी की शादी के कारण या फिर किसी दूसरी वजहों से लिया गया हो लेकिन कर्ज बहुत बुरी चीज होती है जो इंसान के जीवन को बर्बाद भी कर सकता है. किसी से कर्ज लेना और सही समय पर नहीं देना समाज में बेइज्जइती का कारण भी बन जाता है लेकिन असल बात तो ये है कि कभी-कभी कर्ज ना चुका पाने के कारण इंसान आत्महत्या जैसा गलत कदम भी उठा लेता है. अगर आप भी हैं कर्ज से परेशान हैं तो करें ये उपाय, ये आपके जीवन को सुधार सकता है.

अगर आप भी हैं कर्ज से परेशान हैं तो करें ये उपाय

हिंदू धर्म के अनुसार, कर्ज का बोझ व्यक्ति को मरने के बाद भी खत्म नहीं होता और उसे कर्ज को किसी ना किसी रूप से चुकाना पड़ता ही है. धर्मग्रंथों में कहा गया है कि जहां तक हो सके कर्ज को खत्म कर लेना चाहिए और कर्ज से बचना चाहिए अगर आपने घर खरीदा है या गाड़ी ली है तो इस कर्ज से आपको छुटकारा पा लेना चाहिए. अगर फिर भी इस कर्ज से परेशान हैं तो आपको इन उपायों को अपनाना चाहिए.

इस मंदिर में करें पूजा

अगर आप अपने कर्जों से ज्यादा परेशान हैं तो विश्व प्रसिद्द महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में ऋणमुक्तेश्वर मंदिर में दर्शन जरूर करें. मंदिर में पीली पूजा करके ऋणों से मुक्ति दिलाता है. ये मंदिर शहर से लगभग एक किलोमीटर दूर मोक्षदायिनी शिप्रा नदी के तट पर बना हुआ है

108 बार करें जाप

कर्ज से मुक्ति के लिए आपको शिवजी का गन्ने का जूस चढ़ाना चाहिए. इसे चढ़ाके समय ओम नम: शिवाय का या फिर महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 करना चाहिए इसे आपको 108 दिनों तक करना है. भगवान को अपनी समस्याएं बताएं और ऐसा करने से मुक्ति मिलती है.

पीपल का उपाय

कर्ज की चिंता से आप ज्यादा परेशान हैं तो शनिवार को शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे आटे का एक चौमुख दीप सरसों के तेल का जलाएं. मन में भगवान का नाम लेकर आप अपनी परेशानी उनसे कहें. ऐसी मान्यता है कि शनिवार को पीपल पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है औ मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

हनुमान जी की पूजा

कर्ज से मुक्ति के लिए आपको 21 शनिवार हनुमान मंदिर जाकर 11 बार हनुमान चालिसा पढ़ना चाहिए. इसके पाठन करने से ना सिर्फ आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी बल्कि आपका व्यवसाय भी आगे बढ़ेगा.

लक्ष्मी जी का आशीर्वाद

कर्ज में राहत पाने के लिए लक्ष्मीजी को सफेद चीज जैसे चावल, खीर या दूध से बने किसी भी पकवानों का भोग लगाएं. गृहलक्ष्मी, माता या घर की सबसे बड़ी महिला को भी आदर देते हुए पहले उन्हें ये प्रसाद खिलाएं और फिर आप इसका सेवन करें. धीरे-धीरे आपका पूरा कर्ज भी उतरता चला जाएगा.

मसूर की दाल करें दान

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए आपको हर दिन लाल मसूर की दाल का दान करना चाहिए. इससे धीरे-धीरे कर्ज कम होता जाता है. इसके साथ ही मंगलवार वाले दिन शिवलिंग पर मसूर की दाल और जल अर्पित करें और ओम ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नम: का जाप भी करें.

loading...

Check Also

वास्तुशास्त्र : घर की सुख-समृद्धि के लिए जरुरी हैं मनी प्लांट, लेकिन कुछ गलतियों से हो सकता हैं नुकसान

वास्तुशास्त्र में घर की सुख-समृद्धि के लिए लोग पेड़-पोधों का खास महत्व माना गया है। ...