Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / खबर / राजस्थान में RAIN अलर्ट: 6 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, पढ़ें पूरी चेतावनी

राजस्थान में RAIN अलर्ट: 6 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, पढ़ें पूरी चेतावनी

राजस्थान में विदाई से पहले मानसून पूरी तरह सक्रिय है। मौसम विभाग ने 21 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना जताई है। पूर्वानुमान में कहा गया है कि कम दबाव के क्षेत्र और उससे जुड़े चक्रवाती तंत्र के सक्रिय होने के चलते अगले 24 घंटे में राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जयपुर, जोधपुर, जालौर, पाली, नागौर, सीकर, अलवर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, अजमेर, करौली और कोटा में धूलभरी आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।

झीलों में पहुंचा पानी
राजस्थान में फिर सक्रिय हुए मानसून के बाद उदयपुर की सूखती झीलों में फिर से पानी की आवक शुरू हो गई है। कोटा की चंबल नदी उफान पर है। इसके बाद चंबल नदी पर बने कोटा बैराज का गेट खोलकर 75 हजार क्यूसेक ज्यादा पानी छोड़ दिया गया है। उदयपुर संभाग का सबसे बड़ा माही बांध भी कुछ ही मीटर खाली बचा है। इसके साथ ही बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक फिर से शुरू हो गई है।

राजस्थान में अब तक 415MM बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अब तक 415 MM बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 3 फीसदी ज्यादा है। पूर्वी राजस्थान क्षेत्र की बात करें तो यहां सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। पश्चिमी राजस्थान के जिलों में औसत बारिश सामान्य से 2 फीसदी कम हुई है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...