Monday , December 6 2021
Home / ऑफबीट / हीरो बनी 6 साल की बच्ची, घर में लगी आग से ऐसे बचाया अपना पूरा परिवार

हीरो बनी 6 साल की बच्ची, घर में लगी आग से ऐसे बचाया अपना पूरा परिवार

सोशल मीडिया पर इन दिनों 6 साल की एक बहादुर लड़की बड़ी छाई हुई हैं. ये लड़की अमेरिका के न्यू जर्सी में रहती हैं. इस लड़की की समझदारी और बहादुरी की वजह से आज इसका पूरा परिवार ज़िंदा हैं. दरअसल इस लड़की के घर में अचानक आग लग गई थी जिसके बाद लड़की ने जो किया वो पुरे परिवार के लिए जान सुरक्षित करने वाला साबित हुआ. इस पूरी घटना का जिक्र ‘एवेनेल फायर डिपार्टमेंट’ ने अपने फेसबुक पेज पर भी साझा किया. इस पोस्ट में उन्होंने इस छोटी लड़की को ‘हीरो’ का टाइटल दिया हैं. आइए इस पुरे मामले को विस्तार से जानते हैं.

दरअसल इस 6 साल की बहादुर बच्ची का नाम मैडलिन कार्लबोन है. ये बच्ची अपने पिता (जो कि पूर्व फायर फाइटर रह चुके हैं), मम्मी और 2 साल के भाई के साथ रहती हैं. रात के समय की बात हैं. घर में सभी सौ रहे थे. तभी ये बच्ची स्मोक डिटेक्टर की आवाज सुन सबसे पहले उठ गई. जब उसने धुआ देखा तो दौड़कर अपने पापा के पास गई और उन्हें तुरंत इसकी जानकारी दी. इसके बाद बच्ची के पिता ने अपने घर के सभी सदस्यों को तुरंत घर के बाहर निकाला और फायर डिपार्टमेंट को कॉल किया. बाद में फायर डिपार्टमेंट ने घर में लगी आग तो बुझा दी लेकिन मकान के अंदर रखा सभी सामान जल गया. आग की वजह से ये घर रहने लायक भी नहीं रहा. ऐसे में बच्ची और उनका परिवार फिलहाल एक होटल में रह रहा हैं.

इस पुरे काम में बच्ची के साथ साथ उनके पिता की भी अहम भूमिका रही. उन्होंने अपनी बेटी को इस तरह की परिस्थितियों से निपटने की सिख पहले से दे रखी थी. यही वजह हैं कि स्मोक डिटेक्टर की आवाज सुनते ही बच्ची सतर्क हो गई और अपने पिता को भी इसकी सुचना दे दी. यदि बच्ची सही समय पर इस बात को नहीं बताती तो शायद उसका पूरा परिवार इसी आग में जलकर राख हो जाता. यही वजह हैं कि ‘एवेनेल फायर डिपार्टमेंट’ ने मैडलिन से कहा कि तुम हीरो हो, हमें तुम पर गर्व हैं.

जब सोशल मीडिया पर बाकी लोगो को इस घटना के बारे में पता चला तो वे लोग भी बच्ची की जमकर तारीफ़ करने लगे. लोगो का कहना हैं कि मैडलिन के पिता कि तरह हमें भी अपने बच्चों को ये सिखाना चाहिए कि आपातकालीन स्थिति में उन्हें किस तरह का एक्शन लेना चाहिए. यदि बच्चों को बचपन से ही ये आप सिखा देते हैं तो समय आने पर एक बड़ा हादसा होने से टल जाता हैं. इस घटना से कई पेरेंट्स को बहुत बड़ी सिख लेना चाहिए. सिर्फ आग ही नहीं बल्कि अन्य विपरीत परिस्थितियों में भी बच्चों को क्या करना चाहिए और किसे कॉल किया जाना चाहिए इसकी पूर्ण जानकारी सिखानी चाहिए. ये आपके और परिवार दोनों के लिए बेहद जरूरी हैं.

हमे उम्मीद हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप भी आगे से इस बात का ख्याल रखेंगे कि आपके बच्चों को इस टाइप की सिचुएशन से निपटने की जानकारी आप जरूर देंगे.

loading...

Check Also

बर्फीले इलाकों में पाए जाने वाले काले सफेद पक्षी पेंग्विन हो सकते हैं एलियंस !

-मिले दूसरे ग्रह से ‘कनेक्शन’ के सबूत लंदन । धरती पर बर्फीले इलाकों में पाए ...