Monday , October 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / 69 हजार शिक्षक भर्ती : 5 हजार खाली पदों पर होगी काउंसिलिंग, 30 जून को जारी किए जाएंगे नियुक्ति पत्र

69 हजार शिक्षक भर्ती : 5 हजार खाली पदों पर होगी काउंसिलिंग, 30 जून को जारी किए जाएंगे नियुक्ति पत्र

उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद में 69 हजार सहायक अध्यापक की भर्ती को लेकर बड़ी खबर है। इस भर्ती प्रक्रिया में बचे हुए करीब 5 हजार पदों की काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। भर्ती प्रक्रिया में यह तीसरे चरण की काउंसिलिंग होगी। इन खाली पदों को वेटिंग लिस्ट से भरा जाएगा। 30 जून को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।

NIC (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) की ओर से चयन और जिला आवंटन की सूची 26 जून को जारी की जाएगी। 28 से 29 जून तक जिलों में काउंसिलिंग और दस्तावेजों की जांच होगी। 30 जून को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।

यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने बीते दिनों बेसिक शिक्षा परिषद के 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के लगभग 4 से 5 हजार खाली पदों को आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए मेरिट लिस्ट के आधार पर भरने की घोषणा की थी। इसमें अनुसूचित जनजाति के 1,133 पदों को उस संवर्ग के अभ्यर्थियों की अनुपलब्धता के कारण आरक्षण संबंधी प्रावधानों के अनुसार अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों से भरा जाएगा।

पुर्नमूल्यांकन में पास अभ्यर्थी भी देख रहे नियुक्ति की राह
तीसरे चरण की काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। लेकिन यहां आरोप लग रहे हैं कि सरकार और शासन ने उन अभ्यर्थियों की सुध नहीं ली है, जो पुर्नमूल्यांकन में उत्तीर्ण हो चुके हैं। हाईकोर्ट ने चार सप्ताह में नियुक्ति पत्र देने का आदेश दिया था, लेकिन अब तक नौ माह बीत चुके हैं। अभ्यर्थी परिषद मुख्यालय से लेकर बेसिक शिक्षा के अफसरों का चक्कर काट रहे हैं। अभ्यर्थियों का दावा है कि इस मामले में शीर्ष कोर्ट तक गुहार लगाई गई। बीते दिनों खाली पदों पर भर्ती को लेकर अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा परिषद के सामने प्रदर्शन किया था।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...