Tuesday , November 30 2021
Home / ऑफबीट / 99% लोग नहीं जानते ARMY का फुल फॉर्म, क्या आपको पता है इसका जवाब

99% लोग नहीं जानते ARMY का फुल फॉर्म, क्या आपको पता है इसका जवाब

भारतीय सेना यानी की आर्मी का नाम आते ही अपने आप शरीर में एक अलग सा ही जोश आने लगता है और देश भक्ति की भावना स्वतः ही जाग्रत हो जाती है। ऐसा नहीं है की सिर्फ भारतीय लोगों के साथ ऐसा होता है, यह एक ऐसी भावना है जो हर देश के नागरिक को अपने देश के जवानों से प्यार होता है। आपकी जानकरी के लिए यह भी बता दें की हमारे भारतीय जवान ताकत के मामले में दुनिया की सबसे अग्रिणी सेनाओं में शामिल है। इसी सेना में एक नाम आता है आर्मी का और ये एक ऐसा नाम है जिसके सुनने मात्र से हर भारतीय की रगों में एक अजीब सी जोश की लहर का संचार होने लगता है।

आपको बता दें की आप भले ही आर्मी में काफी ज्यादा दिलचस्पी रखते होंगे मगर यहाँ पर हैरान कर देने वाली बात ये है की इस सवाल का जवाब शायद आप भी नहीं जानते होंगे। असल में जिस आर्मी शब्द से एक नए जोश का संचार हो जाता है तकरीबन 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते की उस शब्द की फुल फॉर्म यानी की उसका पूरा नाम क्या होता है।

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की इस पूरे संसार में सबसे पहले भारत देश ने आर्मी को ओर्गानाइज किया था। हालांकि आज के समय में दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी की सेना चीन के पास है और इसके बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना हमारे भारत देश के पास है।

आखिर इंडियन आर्मी का Army क्या है, ये शब्द कहां से आया और किस भाषा का मूल शब्द है ये, इस तरह के तमाम सवाल आपको किसी भी सरकारी परीक्षा के प्रश्न पत्र में मिल सकता है और अगर आप अभी तक इसके बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको इस सवाल से रूबरू कराएंगे। असल में आपको बताते चलें की आर्मी शब्द लैटिन भाषा के अर्माटा शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है आर्म्ड़ फोर्स। आर्मी एक आर्गनाइस्ड फोर्स होती है जो जमीन पर रह के लड़ाई करता है। यह एक भूमि आधारित शांय शाखा है जो अपने अंदर अन्य शाखाओ को भी समाहित कर सकती है जैसे की वायु सेना।

ARMY का पूरा नाम Alert Regular Mobility Young और आपको बता दें की वर्तमान समय में हमारे भारत देश के पास करीब 1,129,000 सक्रिय सैनिक है और इसके साथ ही भारत देश की आर्मी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी ताकतवर आर्मी है वही दूसरी तरफ दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी हमारे पड़ोसी देश चीन के पास है जो की तकरीबन 1,600,000 सक्रिय सैनिकों के साथ खड़ी है।

खैर अब हम उम्मीद करते हैं की अगर आपको भी आर्मी  शब्द का पूरा नामा नहीं पता होगा तो अब आप जान गए होंगे और अगर कोई भी आपसे पूछे तो आपा बिना झिझक के पूरे गर्व के सतह उसे बता सकते हैं। साथ ही साथ किसी प्रतियोगी परीक्षा में भी अगर इस तरह का प्रश्न आ गया तो आप झट से उसका उत्तर दे पाएंगे।

loading...

Check Also

बर्फीले इलाकों में पाए जाने वाले काले सफेद पक्षी पेंग्विन हो सकते हैं एलियंस !

-मिले दूसरे ग्रह से ‘कनेक्शन’ के सबूत लंदन । धरती पर बर्फीले इलाकों में पाए ...