Tuesday , November 30 2021
Home / उत्तर प्रदेश / लॉकडाउन के बाद के लिए ये प्लान बनाया रेलवे, कम किए जाएंगे स्टेशन, दौड़ेंगी सिर्फ ये ट्रेनें

लॉकडाउन के बाद के लिए ये प्लान बनाया रेलवे, कम किए जाएंगे स्टेशन, दौड़ेंगी सिर्फ ये ट्रेनें

लॉकडाउन से रेलवे का पहिया थम-सा गया है। इससे मुसाफिरों को काफी परेशानी हो रही है। ट्रेनें कब से चलेंगी ये बात हर यात्री के ज़ेहन में हैं। ऐसे में रेलवे जल्द ही उन्हें अच्छी खबर सुना सकता है। दरअसल रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने सभी जोनल महाप्रबंधकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए एक मीटिंग की। जिसमें ट्रेनों के संचालन को लेकर कई सुझाव दिए गए। इसमें एक बात यह भी सामने आई कि लॉकडाउन खुलने पर पहले स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) को चलाया जा सकता है।

सूत्रों के अनुसार रेलवे लॉकडाउन खुलने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ख्याल रखने वाली है। इसलिए विचार किया जा रहा है कि सभी ट्रेनों को पहले एक साथ न चलाया जाए। इससे भीड़ कम रहेगी, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा नहीं रहेगा। ट्रायल के तौर पर पहले स्पेशल ट्रेनें चलाकर देखा जाएगा कि संचालन में किसी तरह की परेशानी तो नहीं आ रही है। सब कुछ ठीक रहा तो बाकी ट्रेनों को भी चलाया जाएगा।

मीटिंग के दौरान इस बात पर भी विचार किया गया कि पहले से निर्धारित ट्रेनें जिनका अलग-अलग टाइम है, उसे अभी बंद रखा जाए। केवल स्पेशल स्लीपर और थर्ड एसी ट्रेनें चलाई जाए। इन ट्रेनों में सफर करने के लिए आरक्षण जरूरी होगा। बुकिंग कराने के दौरान यात्रियों को मिडिल बर्थ का विकल्प नहीं मिलेगा। इसके अलावा संक्रमण कम होने तक ट्रेनों में चादर-कंबल तकिया और खाने की आपूर्ति नहीं होगी।

सूत्रों के अनुसार रेलवे के संचालनके लिए इन्हें तीन परिक्षेत्रों में बांटा जा सकता है। जिसमें रेड, येलो और ग्रीन जोन होंगे। रेड जोन में कोरोना मरीजों की ज्यादा संख्या को देखते हुए यहां कोई भी ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। येलो जोन में सीमित संख्या में ट्रेने चलेंगी। जबकि ग्रीन जोन में पूरी तरह ट्रेन यातायात खोल दिए जाएंगे। इन तमाम व्यवस्था को लागू करने के लिए रेलवे विभाग मंत्रालय से लगातार संपर्क कर रहा है, लेकिन अभी तक कोई सटीक फॉर्मूला बनकर तैयार नहीं हुआ है।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...