Tuesday , November 30 2021
Home / धार्मिक / विशेष : अक्षय तृतीया को क्या करें और क्या ना करें? जरूरी है ये जानकारी

विशेष : अक्षय तृतीया को क्या करें और क्या ना करें? जरूरी है ये जानकारी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया को बहुत ही शुभ दिन माना जाता है, वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का पावन पर्व मनाया जाता है, आज वही दिन है, यह तिथि बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, आज हम आपको अक्षय तृतीया के दिन कौन से कार्य करने चाहिए और कौन से कार्य को करने से बचना चाहिए? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन जरूरी बातों पर ध्यान देंगे तो इससे माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी और आपको अपने जीवन में शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है, अगर आप इन पर ध्यान देंगे तो आपको कई प्रकार के लाभ मिलेंगे।

अक्षय तृतीया के दिन करें यह काम

1. अक्षय तृतीया के पावन दिन पर विशेष रूप से धन की देवी माता लक्ष्मी जी और भगवान विष्णु जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए, अगर आप इस दिन विष्णु लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं तो इससे आपको इनका आशीर्वाद प्राप्त होगा, आप इस दिन सुबह के समय जल्दी उठ कर नहा लीजिए, उसके बाद आप घर के मंदिर में दीपक जलाए और विष्णु लक्ष्मी जी की पूजा करें।

2. अगर आप अक्षय तृतीया के दिन भगवान को पूजा के दौरान भोग लगाते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है, आप अपनी इच्छा अनुसार इनको भोग लगा सकते हैं, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप इनको भोग में सात्विक आहार ही लगाएं, भोग लगाने के पश्चात आप भोग का कुछ हिस्सा गाय को खिला दीजिए और बाकी को अपने घर परिवार के लोगों में बाँट दीजिए।

3. शास्त्रों में दान का बहुत महत्व माना गया है, इसलिए आप अक्षय तृतीया के पावन दिन अपने सामर्थ्य अनुसार दान अवश्य करें, अगर आप इस शुभ दिन पर दान करते हैं तो इससे आपको दान का कई गुना अधिक फल प्राप्त होता है।

अक्षय तृतीया के दिन यह काम भूलकर भी ना करें

1. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अक्षय तृतीया के पावन दिन पर आप अपने स्वभाव पर काबू रखें यानी कि आप इस दिन गुस्सा मत कीजिए और ना ही किसी भी प्रकार का वाद विवाद करें, इस दिन आप अपने घर-परिवार में शांति बनाए रखें, इस दिन लड़ाई झगड़ा करने से बचना चाहिए।

2. अक्षय तृतीया के दिन पति-पत्नी को खास सावधानी बरतने की जरूरत है यानी आप इस दिन एक दूसरे से अलग रहें, आप इस दिन एक दूसरे से शारीरिक रूप से करीब ना आए, इस दिन आपको ब्रह्मचर्य का पालन करना बहुत ही जरूरी है।

3. शास्त्रों में अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही पावन माना गया है, इसलिए आप इस पावन पर्व पर सात्विक आहार का ही सेवन कीजिए, इस दिन मांस मदिरा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से आपको अशुभ फल मिल सकता है।

उपरोक्त अक्षय तृतीया के दिन कौन से कार्य करने चाहिए और कौन से कार्य नहीं करने चाहिए, इसके बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर उपरोक्त बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में कई गुना अधिक फल मिलेगा और भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की कृपा से आपके जीवन की परेशानियां कम होंगी।

loading...

Check Also

वास्तुशास्त्र : घर की सुख-समृद्धि के लिए जरुरी हैं मनी प्लांट, लेकिन कुछ गलतियों से हो सकता हैं नुकसान

वास्तुशास्त्र में घर की सुख-समृद्धि के लिए लोग पेड़-पोधों का खास महत्व माना गया है। ...