Thursday , December 2 2021
Home / भारत / अंबेडकर जयंती क्यों है आपके बच्चे के लिए बेहद प्रेरणादायक दिन, पहले आप जानें

अंबेडकर जयंती क्यों है आपके बच्चे के लिए बेहद प्रेरणादायक दिन, पहले आप जानें

14 अप्रैल को भारत में डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाई जाती है। भारतीय संविधान के निर्माता आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 में मध्यप्रदेश के मऊ में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया और हर चुनौतियों का डटकर मुकाबला करते हुए अपनी पहचान बनाई। आज हम आपको बताएंगे आखिर आंबेडकर जयंती के मौके पर आप अपने बच्चों को डॉ. भीमराव से क्या सीख दिला सकते हैं। हम आपको आंबेडकर जी से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताएंगे जिनसे आपके बच्चे प्रेरित होंगे।

  1. सीखने की ललक हो – आंडेकर बचपन से ही अपने साथ में पढ़ने वालों की तुलना में तेज थे। वह हर समय कुछ नया जानने व सीखने की कोशिश करते थे। यही वजह है कि वह आगे जाकर इतने कामयाब हुए। आप भी अपने बच्चे को ये गुण सिखा सकते हैं।
  2. समाज के प्रति जिम्मेदारी – आंबेडकर हमेशा समाज के लिए कुछ करना चाहते थे। आप भी अपने बच्चे को सिखाएं कि वो भी बड़े होकर समाज के लिए कुछ करें। असहायों की मदद करें।
  3. आत्म विश्वास – बाबा साहेब को खुद पर काफी भरोसा था। यही कारण है कि उन्होंने हमेशा ऊंचा सोचा और उसमें कामयाबी भी हासिल की। आप भी बच्चे को आंबेडकर से प्रेरणा लेते हुए खुद पर विश्वास रखने व किसी भी काम को करने का आत्मविश्वास विकसित करना सिखाएं।
  4. सबको साथ लेकर चलना –  तरक्की के लिए जरूरी है कि आप सबको साथ लेकर चलें। बाबा साहेब की ये भी खासियत थी कि वह सभी को साथ लेकर चलते थे। उनकी नजर में सभी धर्म, सभी जाति व समुदाय के लोग एक जैसे थे। वह सभी को साथ लेकर चलते थे। उन्होंने कभी भी किसी से भेदभाव नहीं किया। आप भी अपने बच्चे को यही सिखाएं कि वह सबको साथ लेकर चलें। भेदभाव छोड़कर आगे बढ़ें।
  5. दूरदर्शी होना – सफलता के लिए जरूरी है कि आप दूरदर्शी हों। डॉ. भीमराव आंबेडकर में ये गुण भी था। वह किसी भी फैसले को लेते वक्त उसके असर के बारे में जानते थे। ऐसे में बच्चे को दूरदर्शी होना भी सिखाएं।
loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...