Thursday , December 2 2021
Home / धार्मिक / शरीर के इस अंग पर तिल है तो हमेशा कृपा बरसाएंगी मां लक्ष्मी, तिल के शुभ-अशुभ प्रभाव जानिए

शरीर के इस अंग पर तिल है तो हमेशा कृपा बरसाएंगी मां लक्ष्मी, तिल के शुभ-अशुभ प्रभाव जानिए

शास्त्रों में ऐसे बहुत से तरीके बताए गए हैं जिससे आप अपने जीवन की परिस्थितियों का अनुमान लगा सकते हैं, आपकी किस्मत कहां तक साथ देगी और आपको कहां निराशा का सामना करना पड़ेगा? इस तरह की बहुत सी बातें है जो शास्त्रों में बताई गई है, अगर हम हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार देखें तो हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों पर तिलों का बहुत महत्व माना गया है, हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार यदि शरीर पर लाल तिल है तो यह शुभ फलदाई माने गए हैं, परंतु काला तिल शुभ और अशुभ दोनों ही होता है, कई लोगों के शरीर के अंगों पर मस्से होते हैं, मस्से भी तिल के समान ही फल प्रदान करते हैं।

अगर आपके शरीर पर तिल या मस्सा है तो किस अंग पर होना शुभ रहता है और कहां पर अशुभ रहता है आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आपके शरीर के अंगों पर तिल मौजूद है तो इसका क्या मतलब होता है, चलिए जानते हैं इसके बारे में।

आइए जानते हैं शरीर पर मौजूद तिल का मतलब

1. यदि किसी व्यक्ति की ललाट के मध्य भाग में तिल मौजूद है तो यह बहुत ही शुभ माना गया है, इस तरह के व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली होते हैं, यदि यह कोई भी कार्य करते हैं तो इनको अपनी किस्मत का पूरा सहयोग मिलता है, हर क्षेत्र में किए गए प्रयास सफल रहते हैं, भाग्य के बलबूते इनको अपने जीवन में कामयाबी मिलने के योग बनते हैं, इनके पास कभी भी लक्ष्मी अर्थात धन की कमी नहीं रहती है।

2. अगर किसी महिला या फिर पुरुष के होठों के ऊपर दाएं तरफ तिल मौजूद है तो इसका मतलब होता है कि उसका दांपत्य जीवन सुखी पूर्वक व्यतीत होगा अर्थात जीवन साथी के साथ इनके प्रेम संबंध मजबूत रहेंगे और इन दोनों के बीच बेहतर तालमेल बने रहेंगे, अगर निचले होठों पर तिल है तो ऐसे लोग खाने-पीने के शौकीन रहते हैं और यह अपने क्षेत्र में विशेष सफलता हासिल करते हैं।

3. अगर किसी के होठों की बाएं तरफ तिल का निशान रहता है तो इसका मतलब होता है कि जीवन साथी के साथ खटपट होती रहेगी, अक्सर दांपत्य जीवन में वाद-विवाद बना रहता है और पति पत्नी के बीच नहीं बनती है।

4. अगर किसी व्यक्ति के माथे पर दाएं या फिर बाएं तरफ तिल मौजूद होता है तो वह व्यक्ति अपने जीवन में पैसा बहुत कमाता है परंतु सारा कमाया गया धन सुख सुविधाओं की चीजों में खर्च हो जाता है, जिसकी वजह से इनको आर्थिक परेशानियों से गुजर ना पड़ता है, ऐसे लोगों के पास पैसा आने के बावजूद भी नहीं टिकता है।

5. अगर किसी मनुष्य की छाती पर बाएं तरफ तिल या मस्सा होता है तो उसका विवाह अधिक आयु में होने की संभावना होती है, इस तरह के लोग कामुक रहते हैं और इनको हृदय संबंधित बीमारियों का भी खतरा रहता है, इसके अलावा अगर छाती की दाएं तरफ तिल मौजूद होता है तो ऐसे लोग धनी होते हैं और इनको सुंदर और योग्य जीवनसाथी की प्राप्ति होती है।

6. अगर किसी व्यक्ति की हथेली पर अंगूठे के नीचे के भाग शुक्र पर्वत पर तिल होता है तो हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार ऐसे लोगों को अपने जीवन में अपार सफलता मिलती है, अगर अंगूठे पर तिल है तो ऐसे लोग चाहे कितना भी अच्छा कार्य कर ले परंतु उनको सफलता नहीं मिलती है।

7. अगर किसी व्यक्ति की हथेली के अंदर तिल है तो यह बहुत ही शुभ माना गया है।

8. पेट पर तिल का निशान वाले व्यक्ति खाने-पीने के अधिक शौकीन होते हैं, यदि नाभि के बाएं तरफ तिल है तो ऐसे लोगों को रोगों की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता है, अगर नाभि के नीचे तिल है तो ऐसे लोगों को यौन रोग हो सकता है।

loading...

Check Also

वास्तुशास्त्र : घर की सुख-समृद्धि के लिए जरुरी हैं मनी प्लांट, लेकिन कुछ गलतियों से हो सकता हैं नुकसान

वास्तुशास्त्र में घर की सुख-समृद्धि के लिए लोग पेड़-पोधों का खास महत्व माना गया है। ...