Monday , June 14 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अयोध्या : राम मंदिर निर्माण में तीन अलग-अलग पत्थरों का होगा इस्तेमाल, जानें कौन-कौन से?

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण में तीन अलग-अलग पत्थरों का होगा इस्तेमाल, जानें कौन-कौन से?

अयोध्या. राम मंदिर निर्माण ( Ram Mandir ) के साथ मंदिर की सुरक्षा में बनाने वाले परकोटे ( Parkota ) के निर्माण को लेकर मंथन तेज कर दिया गया। राम मंदिर में मिर्जापुर ( Mirjapur ) के पत्थरों से मंदिर का बेस प्लिंथ तैयार किया जाएगा और राजस्थान के बंसीपहाड़पुर के पिंक स्टोन से मंदिर का निर्माण होगा तो वहीं मंदिर की सुरक्षा को लेकर बनाने वाले परकोटे के निर्माण के लिए जोधपुर के लाल पत्थरों को लगाए जाने पर मंथन किया जा रहा है।

परकोटा निर्माण में लगने वाले पत्थरों हो रहा पर मंथन

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय ने जानकारी देते हुए कहा कि राम मंदिर निर्माण में तीन अलग अलग तरीको के पत्थर का प्रयोग होगा। मंदिर का बेस प्लिंथ, शिखर सहित मंदिर व परकोटे तीनो में अलग अलग पत्थरो का होगा प्रयोग। जिसमे मंदिर के बेस प्लिंथ 4 लाख क्यूबिक मिर्जापुर के पत्थरों से निर्मित होगा और मंदिर निर्माण राजस्थान के बंशी पहाड़ पुर के पत्थर का प्रयोग किया जाएगा तो वही मंदिर की सुरक्षा के लिए 5 एकड़ भूमि पर परकोटे के निर्माण के लिए पत्थरों पर मंथन किया जा रहा है।

निर्माण कार्य को देखने का अभी सही वक्त नही करे इंतजार

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय ने कहा कि 2024 तक राम जन्मभूमि बनाने का लक्ष्य है। अभी राम मंदिर की नींव में 6 लेयर बनकर तैयार , 24 घंटे दो शिफ्ट में चल रहा है जन्मभूमि निर्माण का कार्य , राम भक्तो को जन्मभूमि बनते देखने का अभी सही वक्त नही है इंतजार करें। साथ ही राम मंदिर में भक्त श्रमदान करने की इच्छा रखने वाली भक्तों से अपील किया कि अपने गाँव मोहल्ले में अच्छा कार्य करे। यही उनका श्रमदान माना जाएगा।

loading...
loading...

Check Also

सोमवार से 45+ वालों के पास पहुंचेगी वैक्सीन, Whatsapp मैसेज करिए.. आ जाएगी टीम

बीकानेर देश का पहला ऐसा शहर होने जा रहा है जहां सोमवार से घर जाकर ...