Tuesday , November 30 2021
Home / लाइफस्टाइल / शहद के साथ दालचीनी का मिश्रण करता कमाल, इस गंभीर रोग से बचाता जान

शहद के साथ दालचीनी का मिश्रण करता कमाल, इस गंभीर रोग से बचाता जान

बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए घंटों तक व्यायाम करते हैं और बहुत से पौष्टिक आहार का सेवन करते हैं। अगर आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देंगे तो आपको अपने जीवन में कठिन परिस्थितियों से लड़ने में सहायता मिलती है, इसके साथ साथ व्यक्ति अपने आपको हमेशा तरोताजा महसूस करता है। शहद और दालचीनी, यह दोनों ही आयुर्वेद और घरेलू नुस्खे के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण माने गए हैं। अगर शहद और दालचीनी का सेवन किया जाए तो इससे हमारे स्वास्थ्य को बहुत से लाभ मिलते हैं इसके फायदे जानकर आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

जैसा कि आप लोग जानते हैं दालचीनी का इस्तेमाल घर में मसालों के रूप में किया जाता है परंतु यह आपकी हर बीमारी के इलाज में काफी फायदेमंद माना गया है अगर आप दालचीनी का इस्तेमाल शहद के साथ मिलाकर करते हैं तो इससे मिलने वाले फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं आप इन दोनों के मिश्रण से बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से दालचीनी और शहद से आपके स्वास्थ्य को क्या-क्या लाभ मिलते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

दालचीनी और शहद के फायदे

कैंसर में फायदेमंद

अगर आप दालचीनी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी कंट्रोल होती है वैज्ञानिकों की मानें तो अमाशय के कैंसर और हड्डी के बढ़ जाने की स्थिति में दालचीनी और शहद को लाभदायक माना गया है अगर आप 1 महीने तक गर्म पानी में दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहता है यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायता करता है जिससे आपके शरीर को बहुत सी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

दिल संबंधित रोग

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं और दिल से संबंधित बीमारियों को दूर करना चाहते हैं तो इसमें दालचीनी आपकी मदद कर सकती है दालचीनी हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रोल को जमने से रोकती है यदि आप प्रतिदिन शहद और दालचीनी को गर्म पानी के साथ सेवन करते हैं तो दिल से संबंधित बहुत सी बीमारियां दूर रहती है आप दालचीनी और शहद के मिश्रण को रोटी के साथ भी सेवन कर सकते हैं इसके अलावा दालचीनी को चाय में डालकर भी सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से हार्ट अटैक की संभावना बहुत कम होती है।

सिर दर्द में फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को सिर में दर्द की समस्या है तो इसमें दालचीनी काफी फायदेमंद मानी गई है ठंडी हवा लगने या सर्दी के कारण होने वाले सिर दर्द में दालचीनी का लेप लगाना फायदेमंद होता है गर्मी के कारण होने वाले सिर दर्द में दालचीनी और तेज पत्ते को मिश्री के साथ चावल के पानी में पीसकर सोने से सिर दर्द दूर हो जाता है इसके अतिरिक्त दालचीनी का तेल और तिल के तेल को मिलाकर सिर पर मालिश करने से सिर दर्द ठीक होता है अगर आप शहद और दालचीनी का सेवन करते हैं तो इससे तनाव से छुटकारा मिलता है और स्मरण शक्ति में भी वृद्धि होती है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को जोड़ों में दर्द की समस्या है तो उसको दालचीनी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए इसके लिए प्रतिदिन दालचीनी को गर्म पानी में सेवन फायदेमंद होता है इसके अलावा इस हल्के गर्म पानी को दर्द वाले स्थान पर मालिश करते हैं तो इससे जोड़ों के दर्द में राहत प्राप्त होता है जो व्यक्ति चलने फिरने में असमर्थ है यदि वह 1 महीने तक दालचीनी का पानी पीते हैं तो वह बहुत जल्द ही चलने फिरने में सक्षम हो जाएंगे।

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...