Thursday , December 2 2021
Home / लाइफस्टाइल / गर्म नहीं बल्कि ठंडे दूध का करें सेवन, फायदे गिनते-गिनते जाएंगे थक

गर्म नहीं बल्कि ठंडे दूध का करें सेवन, फायदे गिनते-गिनते जाएंगे थक

दूध मानव जीवन के लिए अमृत के समान है, पोष्टिक तत्तों से भरपूर दूध अपने आप में सम्पूर्ण आहार माना जाता है, बच्चों से लेकर हर आयु वर्ग के लोगों के लिए ये लाभकारी है। ऐसे में इसका सेवन हर रूप में फायदेमंद साबित होता है, खासकर ठंडे दूध के सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। जी हां, अब तक आपने गर्म दूध पीने के कई फायदों के बारे में सुना होगी पर आपको बता दें कि ठंडा दूध सेहत के लिए कुछ कम लाभकारी नहीं है। ठंडा दूध पीने से एसीडिटी, मोटापा, बार-बार भूख लगना जैसी छोटी मोटी बीमारियां दूर हो सकती हैं, वहीं तुरंत एनर्जी के लिए भी ठंडा दूध किसी औषधि से कम नहीं, इससे खोई हुई एनर्जी वापस मिलती है और मसल्‍स को रिपेयर होने के लिए जरूरी प्रोटीन भी मिलता है। तो चलिए ठंडे दूध के सेवन से होने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में जानते हैं..

दरअसल आप बिल्‍कुल ठंडा दूध पीते हैं तो इससे शरीर को उसे नॉर्मल तापमान पर लाने के लिए कैलोरी बर्न करनी पड़ती है, ऐसे में ये आपका मोटापा कंट्रोल में करने में मददगार साबित होता है।

जी हां, ठंडे दूध का सेवन एसिडिटी खत्म करने में भी सहायक होता है, असल में इसमें गैस को दबाने के गुण होते हैं जो कि खाना पचाने के लिए लाभकारी है, ये फैट, घी या तेल को भी आराम से पचा सकता है। साथ ही ठंडा दूध पीने से पेप्‍टिक अल्‍सर के कारण पैदा होने वाला दर्द भी दूर होता है।

वहीं अगर खाना खाने के बाद भी आपको बार-बार भूख लगती है, इसके लिए आप ठंडा दूध पी सकते हैं या फिर चाहें तो ठंडे दूध में ओट्स मिलाकर भी खा सकते हैं, इससे बार-बार भूख लगने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

वहीं गर्मी के दिनों में अगर आपको थकान या सुस्ती महसूस हो रही है, तो एक ग्लास ठंडे दध का सेवन आपको तरोताजा कर सकता है। इसके लिए कोल्‍ड कॉफी पी भी सकते हैं ।

वहीं ठंडे दूध के सेवन से डीहाइड्रेशन से भी बचाव होती है, दरअसल ठंडे दूध में मौजूद एलेक्‍ट्रोलाइट्स, शरीर को डीहाइड्रेशन होने से रोकते हैं, ऐसे में अगर आप दिन में दो गिलास ठंडा दूध का सेवन करते हैं, तो इससे आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट बना रहेगा ।

इंस्टैंट एनर्जी के लिए ठंडा दूध सबसे अच्छा पेय है, ऐसे में अगर जिम में भारी कसरत करने के बाद आप कोई एनर्जी से भरी ड्रिंक पीनी है तो आप ठंडा दूध पी सकते हैं, इससे मसल्‍स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन और शरीर को आवश्यक एनर्जी मिलती है।

वहीं चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से त्‍वचा की सफाई के साथ उसमें कसावट आती है, जिससे स्किन क्लीन और टाइट बनती है। ऐसे में ठंडा दूध चेहरे पर लगाने से त्‍वचा हाइड्रेट और स्‍मूथ हो जाती है।

सावधानी: वैसे अगर आप ठंडा दूध सीधे नहीं पी सकते तो इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए फ्लेवर भी मिक्‍स कर सकते हैं। आपको बता दे कि ठंडा दूध पीने का सबसे अच्‍छा समय है कि इसे सुबह पिया जाए। वहीं ठंडा दूध पीते समय इस बात का ख्‍याल रखें कि अगर आपको सर्दी-जुखाम है तो भूल कर भी इसे ना पीएं।

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...