Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सीधे स्वर्ग से उतारा गया है ये फूल, फायदे जानकर होश उड़ जाएंगे

सीधे स्वर्ग से उतारा गया है ये फूल, फायदे जानकर होश उड़ जाएंगे

फूल कोई सा भी क्यों न हो…देखने में बड़े ही प्यारे लगते हैं। जी हां, आज हम आपके लिए फूलों से जुड़ी स्टोरी लेकर आएं है, जिसे  अगर आप पूरी नहीं पढ़ेगे तो भईया बड़ा नुकसान हो जाएगा। फूलों का नाम लेते ही आपके मुंह पर सबसे पहला नाम गुलाब का आता है, लेकिन आज यहां हम आपको गुलाब नहीं बल्कि एक ऐसे फूल से रूबरू कराने जा रहे है, जिसके सेवन से आपको काफी फायद मिलेगा। नहीं नहीं, आपको खाने के लिए नहीं कह रहे हैं, बल्कि इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

फूल सिर्फ देखने के लिए या फिर सूंघने के लिए नहीं होते हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल सही ढंग से करें तो आपको कई समस्याओं से निजात मिल सकती है। जी हां, एक फूल में कई सारे ऐसे विटामिन मौजूद होते हैं, जिसके लिए आप पार्लर से लेकर न जाने कहां कहां के चक्कर लगाते हैं, ऐसे में आपके लिए हम एक ऐसे फूल की जानकारी लेकर आएं है, जिसको जानने के बाद आपको काफी फायदा होगा।

आपने कनेर के फूल का नाम तो सुना ही होगा? और इसे देखा भी होगा? अरे भईया ये अक्सर गांवो या बगीचों में खूब देखने को मिलता है। तो क्यों न इसे सिर्फ फूल की नजर से नहीं बल्कि औषधि के रूप से देखा जाए, ताकि आप इसका भरपूर फायदा उठा सके। बता दें कि यह फूल काफी आसानी से पाया जाता है और तो और इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जोकि आपकी आम समस्याओं को चुटकियों में निपटा देता है।

कनेर के फूल के फायदे

कनेर के फूल में विटामिन ई पाया जाता  है। और आप जानते ही हैं कि विटामिन ई आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है? त्वचा में विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए अगर आप कैप्सूल खाते हैं, तो इसे गुडबॉय कह दीजिए, क्योंकि अब आप सिर्फ कनेर के फूल का इस्तेमाल कीजिए। तो चलिए जानते हैं कि इस फूल से आपकी क्या क्या समस्याएं दूर हो सकती हैं?

1.लंबे बालो के लिए

 

अगर आप लंबे बालो की चाह रखती है, तो इसके लिए कनेर के फूल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। क्योंकि कनेर के फूल के इस्तेमाल से आपकी यह ख्वाहिश पूरी हो सकती है। इसके लिए आपको कनेर के फूल को पानी में लेकर गरम करना है, जिसके बाद पानी ठंडा होने के बाद आपको इसे अपने बालो पर ऑयल की तरह लगाकर तीस मिनट रखना है, फिर वॉश कर लेना है।

2.दाग धब्बो को दूर करने के लिए

अगर आप दाग धब्बों से परेशान हैं, तो आपके लिए ये बेस्ट उपाय है। जी हां, कनेर के फूल को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग और धब्बे बहुत ही जल्दी समाप्त हो जाते हैं। ऐसा आपको रोजाना करना है, जिससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सके।

3.झड़ते हुए बालो के लिए

अगर आप झड़ते हुए बालो से परेशान है, तो भी आपको कनेर के फूल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप कनेर के फूल को पानी में डालकर उबाल लें, जिसके बाद इस पानी को ठंडा कर लें अब इससे बालों को अच्छे से धुल लें, ऐसा आपको हफ्ते में तीन बार करना है। इससे आपके बाल बहुत ही ज्यादा मजबूत हो जाएंगे।

 

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...