Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / व्यापार और वित्त / भारत हनी उपभोक्ताओं को शुद्ध एवं प्राकृतिक शहद प्रदान करने वाला एक विश्वसनीय ब्रांड

भारत हनी उपभोक्ताओं को शुद्ध एवं प्राकृतिक शहद प्रदान करने वाला एक विश्वसनीय ब्रांड

आज के आधुनिक युग में हम सबको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत है। इसलिए हमें अपने दैनिक आहार में शहद को ज़रूर शामिल करना चाहिए क्योंकि असली शहद चीनी के हानिकारक गुणों से मुक्त होता है।

हालांकि आज के समय में बाज़ार में विभिन्न ब्रांड्स के शहद मौजूद हैं जो कि मिलावट से मुक्त एवं प्राकृतिक शहद होने का दावा करते हैं। परंतु वास्तविकता यह है कि ज्यादातर ब्रांड्स के शहद हैवी प्रॉसेस्ड अथवा मिलावटी होते हैं।

बाज़ार में मिलावटी शहद बनाने वाले इन ब्रांड्स के बीच कुछ ब्रांड्स ऐसे भी हैं जो अपने ग्राहकों को विशुद्ध प्राकृतिक शहद प्रदान करने का काम कर रहे हैं। अपने ग्राहकों को सौ फीसदी शुद्ध एवं प्राकृतिक शहद प्रदान करने वाले ब्रांड्स में एक विश्वसनीय ब्रांड का नाम है -भारत हनी। जी हाँ भारत हनी पिछले तीन दशकों से अपने ग्राहकों को शुद्ध रूप से प्राकृतिक एवं जैविक शहद देता आया है। भारत हिनी ब्रांड का शहद 100% प्राकृतिक एवं मिलावट से मुक्त होता है जिसे ना तो गर्म किया जाता है और ना ही ये अल्ट्रा फिल्टर्ड होते हैं।

भारत हनी के हर बोतल पर नकली या मिलावती साबित करने वाले को ₹10000 का इनाम पेश करता है। और आज तक कोई भी इस इनाम को प्राप्त नहीं कर पाया। यही आत्मविश्वास इस ब्रांड की विश्वसनीयता को दर्शाता है।

भारत हनी ब्रांड द्वारा अपने ग्राहकों के लिए शुद्ध शहद के कई प्रकार उपलब्ध कराए गए हैं। इनके विभिन्न शहद के प्रकार इस तरह से हैं :
1. मल्टीफलोरा हनी : जैसा कि इसके नाम से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस तरह के शहद का अमृत स्रोत सघन वनों में पाए जाने वाले कई तरह के फूलों जैसे बंसा के फूल,स्टारफ्लावर, यूकेलिप्टस, फ़र्ली के फूल, करी पत्ते आदि से प्राप्त किया जाता है।

गहरे एम्बर कलर के दिखने वाले इस गाढ़े शहद की खुश्बू काफी ज्यादा आकर्षक होती है तथा इसके मिठास का स्तर हल्के मीठे से लेकर ज्यादा मीठे तक का होता है।

मल्टीफलोरा शहद एगमार्क ग्रेड A स्तर का शहद है जो कि 100% शुद्ध एवं प्राकृतिक रूप में उपलब्ध होता है। इस शहद का उपयोग विभिन्न प्रकार के हर्बल दवाओं को बनाने में भी किया जा सकता है।

2. कश्मीर की छोटी मधुमखियों द्वारा निर्मित शहद : ये शहद प्रदूषण मुक्त कश्मीर घाटी के शुद्ध वातावरण में रहने वाली छोटी मधुमखियों से प्राप्त किया जाता है। इसका स्वाद अन्य सभी प्रकार के शहद की तुलना में ज्यादा मीठा होता है। इस शहद का अमृत स्रोत बबूल के फूल होते हैं। एगमार्क द्वारा प्रमाणित यह शहद हल्के सुनहरे रंग का होता है और इसकी खुशबू अद्वितीय एवं आकर्षक होती है।

3. जामुन हनी : जैसा कि इसके नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि इस शहद का अमृत स्रोत जामुन के फूलों से प्राप्त किया जाता है। ये शहद दिखने में गहरे रंग का होता है तथा स्वाद में यह हल्का मीठा होता है। यह शहद मधुमखियों के स्वस्थ पराग से भरपूर होता है।यह शहद पूर्ण रूप से प्राकृतिक एवं शुद्ध होता है। इसके प्राकृतिक सुगंध से इसका अंदाज़ा लगाया जा सकता है। साथ ही यह शहद औषधीय गुणों से भरपूर होता है तथा इसका उपयोग कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है।

4. सीडर हनी : यह शहद जंगली बेर के पेड़ों वाले समृद्ध क्षेत्रों से प्राप्त किया जाता है। इस प्रकार के शहद का अमृत स्रोत जंगली बेर के फूल होते हैं। यह शहद अन्य प्रकार के शहद से काफी अलग तथा स्वाद में अनोखा होता है,जो बाजार में हमारे लिए उपलब्ध है। गहरे एम्बर कलर का दिखने वाला यह गाढ़ा शहद आपको देता है फल के प्राकृतिक स्वाद का आनंद।सभी शुद्ध शहद की तरह इस शहद का भी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होता है। एगमार्क द्वारा प्रमाणित इस शहद का उपयोग भी चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए किया जाता है।5. लीची हनी : इस शहद को लीची के बागानों से प्राप्त किया जाता है। जिन क्षेत्रों में लीची के फूल काफी ज्यादा मात्रा में खिलते हैं वहां की मधुमखियों के माध्यम से इस शहद को प्राप्त किया जाता है।

एगमार्क द्वारा प्रमाणित इस शहद में आप लीची के हल्के हल्के स्वाद का अनुभव कर सकते हैं। यह स्वाद में काफी मीठा होता है। अन्य सभी शुद्ध शहद की ही तरह ये कभी खराब नहीं होता है। इसलिए इसका भी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होता है।पूर्ण रूप से प्राकृतिक इस शहद में बाहरी किसी भी तत्व को नहीं मिलाया जाता है। यही कारण है कि इस शहद में लीची के फल की तेज़ खुशबू मौजूद रहती है। यह 100% शुद्ध लीची के फूल का शहद होता है। यह शहद औषधीय गुणों से भरपूर होता है तथा इसका उपयोग भी हर्बल चिकित्सा पद्धति में किया जाता है।

भारत हनी ब्रांड का शहद बाज़ार में पेट तथा ग्लास जार दोनो ही प्रकार के पैकिंग में उपलब्ध है। ग्राहक अपनी सुविधा एवं पसंद के अनुसार इन्हें चुन सकते हैं।
आइए जानते हैं कि किस प्रकार से शहद का उपयोग हमारे जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है –
1. शहद का उपयोग दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है :
शहद का उपयोग टाइप2 मधुमेह रोगियों में हृदय संबंधी रोगों के खतरे को प्रभावशाली ढंग से कम करता है। साथ ही यह हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है तथा खराब कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स एवं सूजन को भी कम करने में मदद करता है।
हालांकि शहद के ये तमाम फ़ायदे केवल भारत हनी की तरह ही शुद्ध शहद के उपयोग से ही प्राप्त किए जा सकते हैं। मिलावटी शहद के उपयोग से खून में शुगर का स्तर बढ़ सकता है जो आगे चलकर हृदय रोग का कारण बन सकता है।
2. ब्लड प्रेशर को कम करता है :
शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लोवर ब्लड प्रेशर को कम करता है तथा आपको हृदय रोगों से बचाने में मदद करता है। लेकिन हमें यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि ये केवल शुद्ध और जैविक कच्चे शहद के उपयोग से ही संभव है।
3. बच्चों में खाँसी की समस्या को दूर करने में मदद करता है :
शहद के विषय में माना गया है कि बच्चों में खाँसी की समस्या से निपटने में यह कुछ दवाइयों की तुलना में ज्यादा प्रभावी होता है। परंतु इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि हम जो शहद उपयोग कर रहे हैं वो सौ फीसदी शुद्ध एवं प्राकृतिक रूप से मिलावट रहित होना चाहिए। भारत हनी जैसे शुद्ध शहद का उपयोग कर के इसके सभी गुणों का पूरा लाभ प्राप्त किया जा सकता है जो किसी मिलावटी शहद के उपयोग से संभव नहीं है।
चेतावनी : एक या एक से कम उम्र के शिशुओं को शहद देने से बचें, क्योंकि दुर्लभ परिस्थितियों में यह बोटूलिज़्म(क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम के कारण होने वाली बीमारी) का कारण बन सकता है।
वेब साइट: www.bharathoney.com

loading...

Check Also

सरकार ने किया बड़ा ऐलान, इन कर्मचारियों को भी मिलेगा एक्स-ग्रेसिया का लाभ

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal Chief Minister Haryana) ने वीरवार को भारतीय ...