Wednesday , December 1 2021
Home / खबर / BIG NEWS : कोरोना को हरा रहा है भारत, जीत की राह बनाया है ये सिक्सर

BIG NEWS : कोरोना को हरा रहा है भारत, जीत की राह बनाया है ये सिक्सर

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की अभी तक की जानकारी के मुताबिक, संक्रमितों की संख्या 17 हजार के पार पहुंच चुकी है. अब तक 17656 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 14255 एक्टिव केस हैं. वहीं, कोरोना से अब तक 559 लोगों की मौत हो गई है और 2,842 लोग ठीक हुए हैं. इस बीच कई ऐसी बातें भी हैं, जिससे साबित होता है कि देश में कोरोना वायरस कमजोर पड़ रहा है और आने वाले दिनों में भारत इस महामारी से जंग जरूर जीत लेगा.

भारत के लिए ये 6 बातें राहत वाली:-

1) कोरोना वायरस के मामलों में राहत वाली पहली बात ये है कि देश के कुल 736 जिलों में से 411 ऐसे जिले हैं, जिनमें रविवार तक एक भी मामला सामने नहीं आया था. इसका मतलब ये है कि करीब आधे देश में कोरोना का एक भी मामला नहीं है.

2) राजस्थान के भीलवाड़ा में जीरो केस दूसरी राहत वाली बात है. शुरुआत में भीलवाड़ा कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट था. इससे निपटने के लिए प्रशासन ने तेजी से काम किया. भीलवाड़ा की सीमाओं को सील कर दिया गया और लॉकडाउन का सख्ती के साथ पालन किया गया. इसके साथ ही एक-एक व्यक्ति की टेस्टिंग की गई. ट्रेसिंग पर भी काम हुआ. नतीजा सबके सामने है. भीलवाड़ा पूरी तरह से कोरोना से मुक्त हो चुका है और कोई भी नया मामला सामने नहीं आ रहा है.

3) भीलवाड़ा के साथ ही गोवा भी कोरोना से मुक्त हो चुका है. रविवार को राज्य के आखिरी मरीज को भी अस्पताल से छुट्टी मिल गई. इसी तरह से सोमवार को पूर्वोत्तर का राज्य मणिपुर भी कोरोना-फ्री हो गया.

4) लॉकडाउन से पहले कोरोना के मरीज तीन दिन में दोगुने हो रहे थे. अब केस दोगुने होने में औसतन 6.2 दिन लग रहे हैं. 19 राज्यों में तो यह इससे भी ज्यादा है. इन राज्यों में केरल, असम, तमिलनाडु, पंजाब, यूपी, हरियाणा, लद्दाख, दिल्ली, चंडीगढ़ आदि शामिल हैं.

5) इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिचर्स (ICMR) की कोरोना टेस्टिंग क्षमता हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती ही जा रही है. कुछ दिन पहले ही सरकार ने अपना प्लान भी बताया कि इसे बढ़ाकर करीब 80 हजार प्रतिदिन करना है, जो फिलहाल 37 हजार प्रतिदिन के करीब पहुंच चुका है.

6) कोरोना वायरस संक्रमण की वैश्विक महामारी से सबसे अच्छी तरह जूझने वाले इलाकों में भारत के केरल राज्य का नाम शुमार हो रहा है, क्योंकि यहां पॉज़िटिव मरीज़ों की रिकवरी दर 56.3 फीसदी के आंकड़े के साथ देश के तमाम राज्यों की तुलना में सबसे बेहतर है.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...