Monday , June 14 2021
Breaking News
Home / खबर / रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इतनी स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान, देखें लिस्ट

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इतनी स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान, देखें लिस्ट

रायपुर. अनलॉक (Unlock) के बाद तेजी से यात्रियों की आवाजाही शुरू हुई है। रायपुर होकर अनेक प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ी है। इस वजह से वेटिंग सूची भी 130 से 150 तक हावड़ा-मुंबई रूट की ट्रेनों में पहुंची है।

रेलवे प्रशासन ने मुख्य रेल लाइन के हावड़ा-मुंबई, पुणे, सूरज, अहमदाबाद, हैदराबाद जैसे बड़े शहरों के बीच तीन से चार फेरों की अलग से कई ट्रेनें चलाना तय किया है। यह सुविधा अलग-अलग तारीखों में मिलेगी। दूसरी तरफ कोरोना के मामले बढऩे की स्थिति में दुरंतों ट्रेन बंद कर दी गई थी, जो 11 से 30 जून तक चलाने की तारीख घोषित की गई है। कोरोनाकाल के कारण बीते एक साल से ट्रेनों का परिचालन सामान्य नहीं हो पाया है। इस समय रायपुर जंक्शन से होकर दर्जनभर स्पेशल ट्रेनें हावड़ा-मुंबई रूट पर चल रही है।

इन ट्रेनों में पुणे-हावड़ा, अहमदाबाद-हावड़ा, मुंबई-मेल, लोकमान्य तिलक टर्मिनल से हावड़ा, सांतरागाछी जैसी लंबी दूरी की स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं। जिनमें गर्मी के पीक सीजन होने तथा अनलॉक के बाद यात्रियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर रेलवे मुख्य रेल लाइन के प्रमुख शहरों के बीच तीन से चार फेरों के लिए अलग से स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेनें चलाना तय किया है। जिसकी तारीख भी तय किया गया है। यानी कि 15 जुलाई तक हावड़ा रेल लाइन पर पहले की अपेक्षा गाड़ियों की संख्या बढ़ाई जा रही है, ताकि यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिल सके।

कटनी और पुरी के बीच समर स्पेशल तय नहीं
रेलवे जिन ट्रेनों को फेरों में चलाना घोषित किया है, वे सभी ट्रेनें मुख्य रेल लाइन से होकर चलेंगी। जबकि रायपुर स्टेशन से होकर रेलवे प्रशासन ने कटनी और पुरी रेल लाइन में समर स्पेशल जैसी ट्रेनें चलाने में पीछे हट गया है। तर्क यही इस समय सबसे अधिक यात्रियों की आवाजाही प्रमुख शहरों के बीच बढ़ी है।

हटिया-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल: यह साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन 11, 18, 25 जून को हटिया से और 13, 20 और 27 को छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से चलेगी। इस ट्रेन में 16 स्लीपर सहित 22 कोच होंगे।

सांतरागांछी-लोकमान्य तिलक टर्मिनल: यह साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन 16, 23 जून को सांतरागाछी से और 11, 18, 25 जून को लोकमान्य तिलक टर्मिनल से सांतरागाछी के लिए चलेगी। इसमें 22 कोच हैं।

हावड़ा-अहमदाबाद साप्ताहिक: यह सुपरफास्ट ट्रेन 14, 21, 28 जून को हावड़ा से और अहमदाबाद से 16, 23, 30 जून को चलेगी। इस ट्रेन में 22 कोच हैं।

हटिया-पुणे: यह साप्ताहिक ट्रेन तीन फेरों के लिए हटिया से 16 व 23 जून को चलेगी और पुणे से हटिया के लिए 11, 18 और 25 जून को चलेगी। इसमें 20 कोच हैं।

loading...
loading...

Check Also

गोल्ड स्मगलिंग का हब बना लखनऊ, ऐसे-ऐसे तरीकों से लोग लाते हैं सोना कि पूछिए मत!

लखनऊ. Gold Smuggling in Lucknow- सोने पर 12.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी एवं 3.0 प्रतिशत जीएसटी के ...