Tuesday , November 30 2021
Home / ऑफबीट / कोरोना पर सनसनीखेज खुलासा : 2025 तक जिंदा रहेगा ये वायरस, पढ़ें अमेरिकी रिपोर्ट

कोरोना पर सनसनीखेज खुलासा : 2025 तक जिंदा रहेगा ये वायरस, पढ़ें अमेरिकी रिपोर्ट

पूरी दुनिया कोरोना वायरस से कराह रही है. चारों ओर इस महामारी ने कोहराम मचाया हुआ है. हर देश के साइंटिस्ट इसकी वैक्सीन तलाशने में लगे हैं. और अब इससे सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका की कोरोना वायरस टास्क फोर्स ने कोरोना को लेकर एक नया और बड़ा दावा किया है. टास्क फोर्स का कहना है कि इस बात की काफ़ी संभावना है कि कोरोना सीज़नल फ्लू या मौसमी बीमारी बन सकता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च में भी ये बात सामने आई है.

अमेरिकी यूनिवर्सिटी की रिसर्च में कहा गया है कि जबतक कोरोना वायरस का कोई असरदार इलाज या वैक्सीन नहीं मिल जाती, तब तक इस महामारी को खत्म करना नामुमकिन है. रिसर्च के मुताबिक वैक्सीन के बिना कोरोना सीजनल फ्लू बन सकता है. अगर ऐसा हुआ तो 2025 तक हर साल इसका संक्रमण फैलने की संभावना है, क्योंकि कोविड 19 उसी फैमिली का वायरस है, जो 2002 में सार्स और 2015 में मर्स के रूप में फैला था.

आपको इस बारे में जरा विस्तार से बताते हैं. कोरोना वायरस की मौजूदा बीमारी का नाम कोविड-19 है. ये सार्स कोव-2 नाम के कोरोना वायरस से फैलती है. इससे पहले सामने आ चुके सार्स और मर्स वायरस भी कोरोना फैमिली के हैं. इसी फैमिली में दो ह्यूमन वायरस भी होते हैं. पहला- HCoV-OC43 और दूसरा HcoV-HKU1. आपको याद होगा कि दुनिया को सार्स और मर्स महामारी से जल्द छुटकारा मिला था जबकि, HCoV वायरस हर साल सर्दी में संक्रमित करता है

जी, इसी वायरस की वजह से सर्दियों में सर्दी-ज़ुकाम होता है. दरअसल वायरस के ख़िलाफ़ इम्युनिटी शॉर्ट-टर्म के लिए विकसित होती है. यही वजह है कि हर साल हमें सर्दी-ज़ुकाम हो जाता है. माना जा रहा है कि सार्स कोव-2 के खिलाफ़ भी इम्युनिटी कुछ समय के लिए बन सकती है. अगर ऐसा हुआ तो कोविड-19 हमारे जीवन का हिस्सा बन सकता है

मतलब ये कि कोरोना वायरस अगर कई महीनों तक इंसानों में रहा तो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता इसे सीज़नल फ्लू बना सकती है. ऐसे में ये हर साल मानव शरीर को किसी ख़ास मौसम या हालात में संक्रमित कर सकता है. स्टडी कहती है कि अगर कोविड-19 को लेकर हमारे अंदर इम्युनिटी बन भी गई तो भी इसे पूरी तरह खत्म होने में 2025 तक का समय लग सकता है.

loading...

Check Also

रहस्य : हिमाचल में 550 साल पुरानी ममी, आज भी बढ़ रहे है इनके नाखून और बाल

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के गियू गांव में 550 साल से ज्यादा पुरानी ...