Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अलीगढ़ जहरीली शराब कांड: ‘सियासी कॉकटेल’ ने ली 52 जान, BJP और RLD से जुड़े हैं आरोपी!

अलीगढ़ जहरीली शराब कांड: ‘सियासी कॉकटेल’ ने ली 52 जान, BJP और RLD से जुड़े हैं आरोपी!

अलीगढ़ :  अलीगढ़ में जहरीली शराब कांड से हाहाकार मचा हुआ है। कई गांव गम और मातम में डूबे हुए हैं। शनिवार को मरने वालों का आंकड़ा 52 पहुंच गया है। अलीगढ़ के बीजेपी सांसद ने 35 मौतों की बात कही है। इस बीच शराब कांड का ‘सियासी कॉकटेल’ सामने आया है। तफ्तीश में पता चला है दो मुख्य आरोपी राष्ट्रीय लोकदल और बीजेपी से जुड़े रहे हैं। मामले में अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस ने तीन मुकदमे दर्ज किए हैं, जिनमें गैर-इरादतन हत्या से लेकर हमले जैसे आरोप लगाए गए हैं।

मुख्य आरोपी आरएलडी से, दूसरे का बीजेपी लिंक
अलीगढ़ शराब कांड का सियासी कनेक्शन जुड़ता दिख रहा है। मुख्य आरोपी अनिल चौधरी आरएलडी से जुड़ा निकला है। उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वहीं दूसरे मुख्य आरोपी ऋषि शर्मा की पत्नी बीएसपी से ब्लॉक प्रमुख रह चुकी हैं। एक पूर्व मंत्री के साथ ऋषि बीजेपी में शामिल हो गया था। अब वह बीडीसी सदस्य है और खुद जवां ब्लॉक से प्रमुख पद का दावेदार है। पूर्व सीएम कल्याण सिंह के पोते और योगी सरकार के मंत्री संदीप सिंह के साथ उसका एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। फरार ऋषि पर 50 हजार का इनाम घोषित कर दिया गया है। एसएसपी अलीगढ़ कलानिधि नैथानी के मुताबिक, शराब के धंधे में शामिल अनिल चौधरी सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ऋषि शर्मा और विपिन यादव फरार हैं। इन पर 50 हजार का इनाम घोषित किया गया है।

अनिल-ऋषि की है धंधे में जुगलबंदी
पुलिस को मिल रही जानकारी के मुताबिक, भले ही अनिल चौधरी और ऋषि शर्मा अलग-अलग सियासी दल से ताल्लुक रखते हों, लेकिन शराब के धंधे में इनकी जुगलबंदी है। मुख्य आरोपी अनिल चौधरी के पिता भी इस धंधे से जुड़े रहे थे। उसके पिता करण सिंह उर्फ कंछी सिंह के खिलाफ 12 साल पहले इगलास थाने में अवैध शराब पकड़े जाने पर एफआईआर हुई थी। अनिल चौधरी की पत्नी ममता चौधरी आरएलडी से वॉर्ड 26 से जिला पंचायत सदस्य चुनी गई हैं। अब जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए दावेदारी कर रही हैं।

पुलिस-आबकारी विभाग चलाएगा 15 दिन का अभियान
इस बीच पुलिस ने सुनहरा मोड़ से एक आरोपी कपिल शर्मा को तमंचे के साथ गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान पता चला कि एटा का रहने वाला विपिन मिलावटी शराब देता था। फिलहाल वह फरार है। प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है। वहीं, जहरीली शराब से हुई मौतों के बाद आबकारी विभाग प्रशासन और पुलिस के साथ मिल कर एक बार फिर 15 दिन का विशेष अभियान चलाएगा।

शराब ठेकों की जांच, स्टॉक का होगा वेरिफिकेशन
सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव आबकारी और अपर मुख्य सचिव गृह ने अभियान को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कहा गया है कि एसडीएम, क्षेत्राधिकारी और आबकारी अधिकारियों की संयुक्त टीमें अवैध शराब बनाने और बिक्री करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाएंगी। अभियान के दौरान प्रदेश के शराब ठेकों की भी जांच होगी। संयुक्त टीमें सरकारी दुकानों के स्टॉक के सत्यापन के साथ स्टॉक के बार कोड और क्यूआर कोड की भी बारीकी से जांच करेंगी। निर्देश दिए गए हैं कि अवैध शराब के संगठित कारोबार में लिप्त लोगों के खिलाफ गैंगस्टर और एनएसए के तहत कार्रवाई की जाए।

ये अफसर हैं जिम्मेदार
इस मामले में भले ही अब तक छह जिम्मेदारों को निलंबित किया गया हो, लेकिन इस घटना के लिए बीट के सिपाही (आबकारी और पुलिस) से लेकर पुलिस, प्रशासन और आबकारी के जिले के प्रभारी तक जिम्मेदार माने जा रहे हैं। इन जिम्मेदारों में जिला आबकारी अधिकारी धीरज शर्मा (निलंबित), क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षक राजेश यादव और चंद्र प्रकाश यादव (दोनों निलंबित), थानाध्यक्ष लोधा अभय शर्मा (निलंबित) शामिल हैं। इसके साथ ही क्षेत्राधिकारी (सीओ) कर्मवीर सिंह भी सवालों के घेरे में हैं।

5 महीने, 11 जिले और 100 से ज्यादा ने गंवाई जान
वेस्ट यूपी में पंचायत चुनाव के दौरान भी अवैध शराब से परिवार उजड़ते रहे हैं। कई जिलों में मौतें हुई हैं। मेरठ के इंचौली थाना क्षेत्र के सधारणपुर में 27 अप्रैल को 10 लोगों की मौत हुई थी। मेरठ के बी जानी थाना क्षेत्र के मीरपुर जखेड़ा में 20 सितंबर 2020 को शराब पीने से तीन लोग मर गए थे। बागपत जिले के चमरावल गांव में 5 लोग शराब पीने से मर गए थे। बुलंदशहर जिले में 8 जनवरी को तीन और 21 अप्रैल को गुलावठी के छपरावत में चार की जान चली गई थी। आरोप प्रधान प्रत्याशी पर लगा था। 28 अप्रैल को हाथरस में पांच की मौत हुई थी। दो अप्रैल को 2 और 12 मई को दो की मौत बदायूं में हुई थी।

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...