Friday , July 23 2021
Breaking News
Home / धार्मिक / सूर्यास्त से पहले ही क्यों जलाई जाती है लाश, जानिए गहरे रहस्य की बात

सूर्यास्त से पहले ही क्यों जलाई जाती है लाश, जानिए गहरे रहस्य की बात

इंसान की जिंदगी का सबसे बड़ा सच है “मृत्यु”. जो इंसान जन्म लेता है, उसकी मौत एक ना एक दिन होनी ही है. कुछ लोग छोटी उम्र में ही गुजर जाते हैं, जबकि कुछ लोग अपने बुढापे को जीने के बाद दम तोड़ देते हैं. एक कहावत के अनुसार “जीना झूठ है और मरना सत्य है”. ऐसे में हम मनुष्य सारी जिंदगी माया के भोग विलास में खोए रहते हैं और यह भूल जाते हैं कि यह मोह माया हमारे किसी काम की नहीं है और एक दिन सब कुछ छोड़ कर हमने मर जाना है. यहाँ तक कि मरने के बाद हम अपना शरीर भी अपने साथ नही ले जा सकते. केवल हमारी आत्मा ही मरती है, इसलिए मरने के बाद शरीर को नष्ट कर दिया जाता है.

मरने के बाद लाश के साथ क्या होता है?

हिंदू धर्म के शास्त्रों की मानें तो इंसान के जन्म से लेकर उसकी मृत्यु तक 16 संस्कार माने जाते हैं जिसमें से पहला संस्कार उसके जन्म का और 16वा यानी अंतिम संस्कार उसकी मौत के लिए माना जाता है जिसको लोग पूरे विधि-विधान से संपन्न करते हैं. इस संस्कार में लोग व्यक्ति की मौत के बाद कई प्रकार की रस्में निभाते हैं. मरने के बाद व्यक्ति को नहला कर नए कपड़े पहनाए जाते हैं और भी बहुत सी रस्में की जाती है. इसके बाद लाश को श्मशान घाट ले जाकर उसको जला दिया जाता है. लाश को जलाने का काम मरे हुए इंसान का बेटा, पति या पिता ही कर सकता है.

आखिर क्यों सूर्यास्त से पहले जलाने का रिवाज है?

हिंदू धर्म के गरुण पुराण में लिखा है कि अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे सूर्यास्त के बाद जलाया जाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं किया जाता तो मरने वाले इंसान की आत्मा को कभी शांति नहीं मिलती. भले ही वह अंतिम संस्कार कितनी भी विधि-विधान से क्यों ना किया गया हो, मृतक की आत्मा को कभी भी मुक्ति नहीं मिल पाती.

ऐसी मान्यता है कि सूर्यास्त से पहले अगर किसी व्यक्ति को जला दिया जाए तो वह परलोक में जाकर भी बहुत सारे कष्ट भोगता है और यदि उसका पुनर्जन्म हो जाए तो उसका कोई ना कोई अंग खराब होता है या फिर वह मानसिक रुप से कमजोर पैदा होता है. इसी कारण हिंदू धर्म में सूर्यास्त के बाद ही लाश को जलाना सही माना जाता है.

 

loading...

Check Also

राशिफल 16 जुलाई 2021 : आज इन राशियों की खुलेगी बंद किस्मत, जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन…

मनुष्य के जीवन में कई तरह की समस्याएं आती है इन सभी समस्याओ से बचने ...