Thursday , December 2 2021
Home / लाइफस्टाइल / कैंसर होने से पहले शरीर देता है ऐसे संकेत, जरूर होनी चाहिए ये जानकारी

कैंसर होने से पहले शरीर देता है ऐसे संकेत, जरूर होनी चाहिए ये जानकारी

कैंसर बहुत ही जटिल और गंभीर बीमारी है जो अगर पहले स्टेज पर हो तो बचने और ठीक होने के चांस होते हैं, दूसरे स्टेज पर कुछ हद तक होते हैं लेकिन आखिरी स्टेज पर जाकर बड़े से बड़े डॉक्टर्स भी कुछ नहीं कर पाते, फिर उन्हें भगवान की ही उम्मीदें होती हैं. मगर कैंसर भी कई तरीके के होते हैं जो इंसान को घेर लेती हैं और जान लेकर ही खत्म होती है. समय रहते अगर कैंसर के बारे में पता चल जाए तो इलाज संभव हो जाता है.

कैंसर होने से पहले हमारा शरीर ऐसे देता है संकेत

हम मानते हैं कि कैंसर बहुत ही गंभीर बीमारी है लेकिन अगर समय रहते उसके संकेत पहचान कर हम उसका इलाज समय पर शुरु करा दें तो हर पेशंट बच सकता है. मगर बहुत से लोग इसके संकेत को पहचान ही नहीं पाते और कई लोग तो उसे साधारण बीमारी बताकर साधारण सी दवाईयां लेने लगते हैं जिसका खामियाजा उन्हें अपनी जान खोकर देना पड़ता है. चलिए बताते हैं आप को तीन सबसे आम संकेत जिससे पता चलता है कि कैंसर हुआ है या नहीं..

1. पेट का फूलना जाना

अगर किसी भी व्यक्ति का वजन घटता जा रहा है लेकिन पेट बढ़ रहा है तो ये भी कैंसर होने का समान्य लक्षण माना जाता है. इसके लिए आपको तुरंत जांच करवानी चाहिए और डॉक्टर से भी समय पर संपर्क करना चाहिए.

2. चमड़ी पर दाग का होना

बहुत से लोगों को सफेद दाग हो जाते हैं और उन दागों वालें की बीमारी को कुछ और कहते हैं लेकिन अगर किसी को सफेद दाग होने लगे उसकी स्कीन पर तो इसकी जांच जरूर करा लेनी चाहिए. अगर आपकी चमड़ी का रंग बदल रहा है तो बिना देर किये तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए और इस बीमारी का उपचार जल्दी से जल्दी करवाना चाहिए.

3. हर समय थकावट महसूस करना

अगर किसी को बिना ज्यादा काम किये और ज्यादा चले भी छोटे-छोटे कामों में थकावट महसूस होने लगे तो ये कैंसर होने का सामान्य लक्षण होता है. इन संकेतों को बिना नजरअंदाज किये तुरंत उसकी जांच करा लेनी चाहिए. अगर आपके पास पैसा नहीं है या कम है तो पास के सरकारी अस्पताल में इसकी जांच मुफ्त की जाती है.

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...