Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / खबर / देश में कोरोना : उत्तर भारत से हुआ विदा, इन 4 राज्यों को तड़पा रहा

देश में कोरोना : उत्तर भारत से हुआ विदा, इन 4 राज्यों को तड़पा रहा

नई दिल्ली : देश में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार कम हो रही है। इसके बाद दिल्ली, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखंड, समेत कई राज्य अब धीरे-धीरे अनलॉक करने पर विचार कर रहे हैं। covid19india.org के आंकड़ों से ऐसा लग रहा है कि कोरोना अब उत्तर भारत से विदा हो रहा है। कोरोना वायरस के रोज आने वाले कुल मामलों में से लगभग 60 परसेंट मामले सिर्फ चार राज्यों से आ रहे हैं। इनमें 20295 मामलों के साथ महाराष्ट्र अभी भी शीर्ष पर है। इसके अलावा कर्नाटक, केरल और तमिनाडु क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। कर्नाटक और केरल में भी रोजाना 20 हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।

दिल्ली, बिहार, एमपी में कम हो रहे मामले
दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 956 नये मामले सामने आये, जो कि पिछले लगभग दो महीने में सबसे कम मामले हैं। यहां संक्रमण दर घटकर 1.19 परसेंट हुई है। मध्यप्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,640 नए मामले सामने आए। बिहार में धीरे-धीरे कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। यहां पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1491 नए मामले सामने आए तथा 48 और मरीजों की मौत हो गई। वहीं, झारखंड में गत 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 687 नए मामले आए।

पूर्वोत्‍तर में नहीं पड़ा कोरोना की रफ्तार पर असर
भारत में शनिवार को कोरोना वारयस के 1,65,918 नए मामले दर्ज किए गए। एक दिन पहले दर्ज मामलों की संख्‍या 1.74 लाख थी। शनिवार लगातार तीसरा दिन रहा जब केसेज 2 लाख से नीचे रहे। पूर्वोत्‍तर को छोड़कर सभी राज्‍यों में केसेज घटे हैं। मणिपुर में जहां 1,007 नए केस सामने आए, वहीं अरुणाचल प्रदेश में 497 नए मामले दर्ज हुए। दोनों ही राज्‍यों में यह अबतक का सर्वाधिक आंकड़ा है। असम में भी 5,613 नए मामले दर्ज किए गए जो कि 20 मई सामने आए सर्वाधिक 6,573 केस से करीब ही है।

दिल्ली, एमपी में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी
दिल्ली में सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है। हालांकि अनलॉक की प्रक्रिया के पहले हफ्ते में फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियों को ही इजाजत दी गई है। बाकी जो भी पाबंदियां (यानी कर्फ्यू) लागू थी, उनको 7 जून सुबह 5 बजे तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। मध्य प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू के प्रतिबंधों में एक जून से चरणबद्ध तरीके से छूट के बाद भी शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लागू रहेगा।

केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र ने बढ़ाई पाबंदियां
कोरोना के बढ़ते मामलों के लेकर केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा ने कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर लॉकडाउन या अन्य पाबंदियां सोमवार से अगले एक हफ्ते से लेकर एक पखवाड़े तक बढ़ाने की घोषणा की है। पुडुचेरी सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में लॉकडाउन को सात जून तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। तमिलनाडु लॉकडाउन को पहले ही सात जून तक बढ़ा चुका है। कर्नाटक सरकार ने सात जून तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है।

 

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...