Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / खबर / Cyclone Gulab ने बढ़ाई चिंता, एमपी के 7 जिलों में बारिश का अलर्ट, इन जिलों में भी बारिश की संभावना

Cyclone Gulab ने बढ़ाई चिंता, एमपी के 7 जिलों में बारिश का अलर्ट, इन जिलों में भी बारिश की संभावना

भोपाल। मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, प्रदेश (MP) में एक बार फिर दो सिस्टम एक्टिव होने से झमाझम बारिश (Rain) का दौर शुरु हो गया है. आगामी 24 घंटों में प्रदेश के 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से हरदा जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही धार, सीहोर, हरदा, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, उज्जैन जिलो में भारी बारिश का अनुमान है.

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने भोपाल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, सागर एवं रीवा संभागों के जिलों में बारिश की संभावना जताई है, जबकि जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, सागर, रीवा, शहडोल, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में गरज के साथ बिजली गिरने या चमकने की संभावना है. मध्य प्रदेश में पश्चिम-उत्तर क्षेत्र के जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है. मालवा के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए है.

जानें कहां कितनी हुई बारिश
प्रदेश में अभी सामान्य से 1% बारिश कम हुई है. पूर्वी मध्य प्रदेश में औसत से 15% कम और पश्चिमी मध्यप्रदेश में 13% अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, खण्डवा में 97 मिमी, इंदौर में 48 मिमी, छिंदवाड़ा में 44.2 मिमी, सिवनी में 41.4 मिमी, धार में 39.2 मिमी, नरसिंहपुर में 32 मिमी, खजुराहो में 26.8 मिमी, रतलाम में 25 मिमी, दमोह में 22 मिमी, शाजापुर में 21 मिमी, पचमढ़ी में 18 मिमी, होशंगाबाद में 14.8 मिमी, जबलपुर और सागर में 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

इसके अलावा, रायसेन में 6.4 मिमी, खरगोन में 5.2 मिमी, उमरिया में 4.2 मिमी, ग्वालियर में 3.8 मिमी, भोपाल सिटी में 3.3 मिमी, भोपाल में 2 मिमी, उज्जैन में 1.8 मिमी, दतिया में 1.8 मिमी, जबलपुर में 0.2 मिमी, सागर में 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई.

चक्रवाती तुफान गुलाब को लेकर अलर्ट
वहीं दूसरी ओर विशाखापट्टनम में आईएमडी का चक्रवात चेतावनी केंद्र के श्रीनिवास राव के मुताबिक, चक्रवाती तुफान गुलाब (Cyclone Gulab) पश्चिम दिशा में जाने की उम्मीद है. तूफान आंध्र प्रदेश के उत्तर और ओडिशा के दक्षिण तटिय इलाके कलिंगापट्टनम और गोपालपुर में आधी रात में लैंडफॉल करेगा, जिसकी प्रक्रिया शाम से शुरू हो जाएगी. उन्होंने आगे बताया कि आंध्र प्रदेश के उत्तर और दक्षिण तटिय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं, और कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है. ऐसे में मच्छुआरों को दो दिन के लिए समुंदर में न जाने की सलाह दी है.

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...