Demat Account KYC : 1 जुलाई से आप शेयर बाजार में तब तक ट्रेडिंग नहीं कर सकते जब तक आप आज ऐसा नहीं करते….

डीमैट खाता केवाईसी: अगर आप भी शेयर बाजार में रुचि रखते हैं और स्टॉक खरीदने और बेचने में रुचि रखते हैं तो यह रिपोर्ट आपके काम आ सकती है। हाँ। डीमैट खाताधारकों को 30 जून तक केवाईसी कराना जरूरी है। यदि आप केवाईसी नहीं करते हैं, तो आपका डीमैट खाता निष्क्रिय कर दिया जाएगा और आप शेयर बाजार में निवेश नहीं कर पाएंगे।

बाजार नियामक सेबी, जिसे 30 जून, 2022 तक केवाईसी करने की आवश्यकता है,
ने डीमैट खाते खोलने के नियमों में बदलाव किया है। तदनुसार, यदि आप एक डीमैट खाता धारक हैं, तो आपको 30 जून, 2022 तक केवाईसी से गुजरना होगा। केवाईसी नहीं करने पर डीमैट खाता निष्क्रिय कर दिया जाएगा। जिससे आपके शेयर बाजार में ट्रेडिंग बंद हो जाएगी।

सत्यापन के बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।यदि
कोई व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर खरीदता है तो इन शेयरों को खाते में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और वेरिफिकेशन के बाद ही वे अपना काम जारी रख पाएंगे। नए नियम के मुताबिक डीमैट खाते का नाम, पता, पेन, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आय सीमा की 6 डिटेल केवाईसी होना जरूरी है।

केवाईसी कैसे करें?
स्टॉक ब्रोकर अपने ग्राहकों को डीमैट ट्रेडिंग खाताधारकों द्वारा केवाईसी कराने की सलाह दे रहे हैं ताकि आपका डीमैट खाता निष्क्रिय न हो जाए। कई ब्रोकरेज हाउस ग्राहकों को ऑनलाइन केवाईसी की सुविधा दे रहे हैं। आप ब्रोकरेज हाउस के ऑफिस में जाकर भी केवाईसी अपडेट कर सकते हैं।