Thursday , December 2 2021
Home / क्रिकेट / कोहली की तरह अगर रहना है फिट, तो आज से ही शुरु कर दें ये डाइट

कोहली की तरह अगर रहना है फिट, तो आज से ही शुरु कर दें ये डाइट

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को चाहने वाले लाखों करोड़ों हैं. विराट कोहली ना सिर्फ अपने खेल के प्रति दृढ़ इच्छाशक्ति रखते हैं बल्कि यह अपने फिटनेस पर भी पूरा ध्यान देते हैं. और यह क्रिकेट की दुनिया में सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक माने गए हैं. आप सभी लोगों ने विराट कोहली को क्रिकेट के मैदान में तो देखा ही होगा यह क्रिकेट के मैदान में भी काफी चुस्त नजर आते हैं विराट कोहली को कई नौजवान अपना आदर्श भी मानते हैं. क्रिकेट के लिए ही नहीं बल्कि फिटनेस को लेकर भी कई लोग उन्हें अपना आइडियल बताते हैं.अगर आप भी विराट कोहली के खेल के साथ साथ उनकी फिटनेस को लेकर काफी उत्सुक है तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस बात की जानकारी देने वाले हैं कि आखिर विराट कोहली अपनी डाइट में क्या क्या लेते हैं? आखिर विराट कोहली का डाइट प्लान क्या है?

आइए जानते हैं विराट कोहली के डाइट प्लान के बारे में

  • भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को अपने घर का ताजा खाना खाना बहुत पसंद आता है वह बाहर का जंग फूड खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं विराट कोहली अपने आपको फिट रखने के लिए कम खाना खाने में विश्वास रखते हैं।
  • विराट कोहली मिनरल वाटर के साथ हमेशा अधिक से अधिक पानी का सेवन करते हैं।
  • वैसे देखा जाए तो विराट कोहली खाना खाने के बहुत शौकीन है विराट कोहली का कहना है कि जब तक मन ना भर जाए तब तक खाना खाते रहना चाहिए।

खबरों के अनुसार ऐसा भी बताया जाता है कि विराट कोहली ने 4 महीने तक नॉन वेज खाना बिलकुल छोड़ दिया था इसके बदले वह वीगन डाइट लेते थे वीगन डायट पूरी तरह से शाकाहारी खाना होता है इसमें फल अनाज बींस हरी सब्जियां नट्स सीड्स आदि मौजूद होते हैं यह पूरी तरह से प्लांट बेस्ट फूड माना जाता है वीगन में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो ना सिर्फ शरीर को फिट रखने के लिए ही काम आता है बल्कि यह कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है।

वीगन डाइट के फायदे

पाचन शक्ति करें मजबूत

वीगन में फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है इसलिए यदि इसका सेवन किया जाए तो इससे पाचन क्रिया मजबूत बनती है इसका सेवन करने से आपका खाना जल्दी और आसानी से पच जाता है।

अच्छी नींद

अगर आप वीगन डाइट में केला बादाम जैसे खाद्य पदार्थ लेते हैं तो इसकी वजह से आपको अच्छी नींद आती है अगर किसी व्यक्ति को नींद ना आने की परेशानी है तो वह वीगन डाइट फॉलो कर सकता है इससे व्यक्ति कई बीमारियों से बचा रहता है।

डिप्रेशन से दिलाए छुटकारा

अगर कोई व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार है तो इस समस्या को कम करने के लिए शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का होना बहुत ही आवश्यक है वीगन डाइट में फ्रूट्स वेजिटेबल्स आदि शामिल होते हैं जिनके अंदर एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 मौजूद होते हैं इससे मानसिक तनाव जैसी परेशानियां दूर होती है।

ऊर्जा बढ़ाए

वीगन डाइट में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है यही वजह है कि यह आपके शरीर के ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है अगर आप भी वीगन डाइट का सेवन करेंगे तो इससे आपको थकान महसूस नहीं होगी इसके साथ-साथ आप बिल्कुल फिट भी रहेंगे।

loading...

Check Also

प्रधानमंत्री के उपहारों की ई-नीलामी में नीरज चोपड़ा के भाले पर लगी सबसे ज्यादा 1.5 करोड़ की बोली

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी में ...