Thursday , December 2 2021
Home / ऑफबीट / अगर काट ले कुत्ता तो सबसे पहले करें ये काम, इंफेक्शन का नहीं सताएगा डर

अगर काट ले कुत्ता तो सबसे पहले करें ये काम, इंफेक्शन का नहीं सताएगा डर

जीवन है कभी भी कोई घटना घट सकती है फिर चाहे वो घटना बड़ी हो या फिर छोटी, मगर हमारे साथ कुछ बुरा जरूर हो जाता है। अक्सर कई बार हमारे साथ या फिर हमारे दोस्त या मित्रों के साथ इस तरह की घटना जरूर घटी होगी जब अचानक से राह चलते कोई आवारा या घुमंतू या फिर किसी का पालतू कुत्ता ही जाने अनजाने में आपको काट लिया हो। यह जरूरी नहीं है की सिर्फ सड़क पर घूमने वाले कुत्ते ही आपको काटें, कई बार आस पड़ोस के पालतू कुत्तो के साथ खेल खेल में भी वो आपको कट लिया करते हैं मगर इस तरह का खेल आपको काफी भरी पड जाता है जब आपको इसकी वजह से तुरंत अस्पताल जाना पड़ता है ताकि आपको उसके काटने से किसी तरह का इंफेक्शन ना हो जाए।

आज हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं की अगर कभी आपको अचानक से कोई कुत्ता काट ले तो उस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए ताकि आपको किसी तरह की कोई समस्या ना हो और ना इंफेक्शन होने पाये।

  • सबसे पहले आपको बता दें की जिस जगह पर कुत्ते ने आपको काटा है शरीर के उस हिस्से पर सबसे पहले आप पानी की तेज धार से अच्छे से धूल लें, ऐसा कर लेने से उस जगह किसी तरह के इंफेक्शन होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
  • बता दें की कुत्ता काटने की स्थिति में अगर आपके घर पर किसी तरह का कोई एंटीबैक्टीरियल साबुन मौजूद है तो सबसे पहले उस साबुन से कुत्ते के काटने वाले स्थान पर अच्छे से साबुन से साफ करें, ऐसा करने से भी आपको काफी फायदा होगा।

  • इतना कर लेने के अलावा यदि आपके घर में स्प्रिट या फिर अल्कोहल मौजूद हो तो काटने के स्थान पर जहां पर घाव बन गया है उसे साफ कर लेना चाहिए और फिर इतना कुछ कर लेने के बाद जितनी हो सके उतनी जल्दी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • बताना चाहेंगे की अगर कुत्ता काटने पर उस स्थान से काफी ज्यादा खून निकाल रहा है तो जहां पर कुत्ते ने काटा है उस स्थान पर खून के बहाव को रोकने के लिए चोट वाली जगह को जोर से दबाएं।
  • यह बहुत ही आवश्यक है की कुत्तों के काटने के बाद उस स्थान की अच्छे से सफाई की जाए जिससे इंफेक्शन ना फैल जाए, प्रभावित हिस्से को साफ करने के बाद सबसे पहले उस जगह पर कोई एंटीबायोटिक क्रीम लगा लें ताकि इंफेक्शन फैलने का संभावना काफी हद तक कम हो जाए।

  • बता दें की एंटीबायोटिक क्रीम लगा लेने के बाद उस प्रभावित हिस्से पर बैंडेज आदि लगा लें जिससे की इंफेक्शन होने का खतरा नहीं रहेगा।

आपको बता दें की ये सभी तरीके आपातकाल में फर्स्ट एड के लिए हैं, इतना कुछ कर लेने के बाद आपको डॉक्टर से संपर्क कर के इंजेक्‍शन लगवा लेना बहुत ही अनिवार्य है।

loading...

Check Also

रहस्य : हिमाचल में 550 साल पुरानी ममी, आज भी बढ़ रहे है इनके नाखून और बाल

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के गियू गांव में 550 साल से ज्यादा पुरानी ...