Thursday , December 2 2021
Home / भारत / ट्रंप ने वैक्सीन पर झोंकी पूरी ताकत, पहले दुनिया बचा लें फिर चीन से निपटेंगे

ट्रंप ने वैक्सीन पर झोंकी पूरी ताकत, पहले दुनिया बचा लें फिर चीन से निपटेंगे

कोरोना संक्रमण से सबसे बुरी तरह प्रभावित अमेरिका ने इसकी वैक्सीन बनाने के लिए दिन-रात एक कर दिए हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को बताया कि देश भर में कोरोना वायरस की वैक्सीन से संबंधित 72 सक्रिय परीक्षण चल रहे हैं और उम्मीद है कि ये जल्दी ही हमारे पास होगा. इसी बीच तेल अवीव विश्वविद्यालय में कार्यरत एक इजराइली वैज्ञानिक ने कोरोना परिवार के वायरसों के लिए वैक्सीन डिजाइन का पेटेंट हासिल कर लिया है.

राष्ट्रपति ट्रंप के अनुसार, उपचार को इस ढंग से विकसित किया जा रहा है कि यह वायरस को खत्म करने के साथ ही संक्रमण की दर को कम करने, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने या ठीक हो चुके रोगियों के रक्त से जीवन रक्षक एंटीबॉडी में तब्दील करने में सहायक होगा.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में सोमवार को कोरोना वायरस पर पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘अब अमेरिका भर में 72 सक्रिय परीक्षण चल रहे हैं जिनमें दर्जनों चिकित्सा पद्धतियों और उपचारों पर शोध किए जा रहे हैं और अन्य 211 की योजना बनाई जा रही है. वे सचमुच इसके इलाज और टीके बनाने में जुटे हुए हैं, और टीके को विकसित करने की प्रक्रिया में जबरदस्त प्रगति हुई है.’

ट्रंप बोले कि, ‘बहुत सारी अच्छी चीजें हो रही हैं, लेकिन आखिरकार हम एक सुरक्षित, बेहद सुरक्षित टीके के माध्यम से संक्रमण को रोकने की उम्मीद करते हैं और जब ऐसा हो जाएगा तो, यह एक बहुत बड़ी बात होगी.’ उन्होंने कहा कि जिस दिन से यह संकट शुरू हुआ, उसी दिन से अमेरिका ने इस पर काम करना शुरू कर दिया था.

राष्ट्रपति  ने कहा है कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जो एक सबक सीखने को मिला है वह यह है कि अमेरिका को देश के भीतर आपूर्ति श्रृंखलाओं (सप्लाई चेन) का निर्माण करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम अब ऐसा अमेरिका बनाएं जिसे किसी और पर निर्भर न रहना पड़े.

बता दें कि मेडिकल से जुड़े कुछ सामानों और मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन समेत अन्य दवाओं को लेकर अमेरिका को भारत समेत कई देशों पर निर्भर रहना पड़ रहा है. अमेरिका अपने ज्यादातर औषधीय उत्पादों का आयात भारत और चीन से करता है.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...