Monday , December 6 2021
Home / लाइफस्टाइल / बासी मुंह पानी पीने से शरीर में होता जो बदलाव, जानकर हो जाएंगे हैरान

बासी मुंह पानी पीने से शरीर में होता जो बदलाव, जानकर हो जाएंगे हैरान

आज हम बात करेंगे पानी पीने के फायदों के बारे में. पानी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. क्योंकि यह हमारे बॉडी में से सारे जहरीले तत्वों को बाहर निकालकर हमें स्वस्थ रखता है. पानी के बिना कोई भी ज्यादा दिन जीवित नहीं रह सकता है. केवल इंसान को ही नहीं, बल्कि पेड़-पौधे और जानवरों को भी पानी की जरूरत होती है.

बहुत से लोग सिर्फ प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं, लेकिन यह गलत है. केवल प्यास लगने पर ही नहीं, बल्कि इंसान को एक दिन में नियमित रुप से कम से कम 8 से 9 ग्लास पानी पीना ही चाहिए. पानी पीने के कई और भी फायदे हैं हम आप आपको बता रहे हैं.

हर किसी को गर्मी के दिनों में अक्सर लू लगने का डर रहता है, इससे बचने के लिए अगर आप घर के बाहर निकलने से पहले दो से तीन गिलास पानी पी कर निकले तो आपको लू नहीं लगेगी. आप पानी में चाहे तो ग्लूकोज भी मिला सकते हैं. इससे भी आपकी बॉडी में काफी देर तक नमी बनी रहती है, जिससे कि लू लगने का खतरा कम रहता है.

बहुत से लोगों को कब्ज की वजह से सुबह सुबह बाथरुम में काफी वक्त लग जाता है. जिसकी वजह से उन्हें हर काम में देर (लेट) हो जाता है और इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप हर रोज सुबह खाली पेट में कम से कम दो गिलास गर्म पानी को पियें. इससे आपका पेट जल्दी साफ होगा साथ ही आप को कब्जे से भी छुटकारा मिलेगी.

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, कम पानी पीने की वजह से कोई प्रॉब्लम हो सकती हैं. जैसे की जबान में छाले का हो जाना, पेशाब में जलन होना इत्यादि. जिसकी वजह से हमें कई तरह की तकलीफ होते हैं.

कम पानी पीने से हमारा पेट गर्म हो जाता है, अतः हर एक से 2 घंटे में एक से दो ग्लास पानी पीते रहना चाहिए. इससे हमारे पेट को ठंडक मिलती है, साथ ही छाले भी नहीं होते हैं.

चेहरे पर मुंहासे निकलने का कारण सिर्फ प्रदूषण ही नहीं, बल्कि कम पानी पीने की वजह से भी फेस पर कील मुहासे निकल आते हैं. अगर आप एक दिन में लगभग 10 गिलास भी पानी पीते हैं तो आपका चेहरा चमक उठेगा. साथ ही आपके चेहरे पर निकले कील मुहासे भी ठीक हो जाएंगे. बेहतर परिणाम के लिए पानी को तीन से 4 घंटे के लिए किसी तांबे के बर्तन में रख कर छोड़ दें और फिर पियें.

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है और साथ ही आप के खाने पर भी कण्ट्रोल नहीं है तो आप अपने वजन को कम करने के लिए रोजाना सुबह उठने के बाद ब्रश कर के सबसे पहले एक गिलास पानी को हल्का गर्म कर लें. अब उस पानी में एक चम्मच शहद और साथ में एक चम्मच नींबू के रस को अच्छे से मिला लें. और फिर उस मिश्रण को पियें. इससे आपका वजन कम होगा. आप चाहे तो रोजाना ठंडे पानी की जगह पर सिर्फ गर्म पानी भी पी सकते हैं. इससे भी आपका वजन कम होगा.

अगर आपके सीने में अक्सर जलन रहती है या फिर आपको गैस की समस्या है, तो आप रोज रात को किसी तांबे के मग या गिलास में पानी को रखकर सुबह खाली पेट में उस पानी को पियें. इससे आपके सीने की जलन और गैस की समस्या भी ठीक हो जाएगी.

अगर आप तांबे के बर्तन में रखे पानी हर रोज और हर वक्त करते हैं तो आपको लीवर से जुड़ी बीमारी कभी नहीं होगी.

अगर नियमित रुप से सही मात्रा में पानी पिया जाए तो हमारी बॉडी पाचन-क्रिया हमेशा ही सही रहती है. इसलिए खाना खाने के बीच में पानी न पीकर, खाना खाने के कम से कम आधे घंटे के बाद दो से तीन गिलास पानी पीना चाहिए. इससे आपका खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाएगा.

आम तौर पर देखा गया है कि माइग्रेन के मरीज को ज्यादातर सर के आधे हिस्से में तेज दर्द होता है. और तो और कई बार दर्द की वजह से उल्टियां भी होने लग जाती हैं. अतः माइग्रेन के मरीज को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, इससे उस से आराम मिलता है साथ ही ज्यादा पानी पीने से मेमोरी भी स्ट्रांग होती है.

बदलते मौसम या फिर डेंड्रफ ही केवल बाल झड़ने का कारण नहीं होता. दोस्तों, कम पानी पीने से भी इंसानों को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है. अतः अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पियें.

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...