Saturday , November 27 2021
Home / उत्तर प्रदेश / BREAKING NEWS: कल से खरीद सकेंगे ये सामान, सरकार ने दे दी इजाजत

BREAKING NEWS: कल से खरीद सकेंगे ये सामान, सरकार ने दे दी इजाजत

पूरी दुनिया में कोरोना ने हाहाकार मचा के रखा हुआ है। कोरोना संकट के चलते केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल को खत्म हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके साथ ही केंद्र ने यह भी कहा कि कुछ मामलों में आने वाली 20 अप्रैल से ढील दी जाएगी जिससे आम जनता और अर्थव्यवस्था को बेहतर किया जा सके।

इस कड़ी में अब सरकार ने अब ई-कॉमर्स वेबसाइटों को 20 अप्रैल से गैर-आवश्यक वस्तुओं को बेचने और डिलीवर करने की अनुमति दी है। अभी के लिए, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट केवल आवश्यक किराना और मेडिकल उत्पादों की बिक्री कर रही हैं लेकिन अब सभी कंपनिया 20 अप्रैल से सभी गैर-आवश्यक चीजों के ऑर्डर स्वीकार करेंगी। अधिकारियों की मानें तो लॉकडाउन में मोबाइल फोन, टीवी, रेफ्रिजरेटर, लैपटॉप और स्टेशनरी आइटम को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान बेचने की अनुमति होगी।

इनको भी मिलेगी छूट

20 अप्रैल से स्व-रोजगार में लगे इलेक्ट्रिशियंस, आईटी संबंधी मरम्मत का काम करने वाले लोगों, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, बढ़ई को काम करने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा, ई-कॉमर्स ऑपरेटरों द्वारा उपयोग की जाने वाली कूरियर सेवाओं और वाहनों को भी सरकार द्वारा अनुमति दी गई है। साथ ही कोरियर सेवाओं को भी शुरू किया जाएगा। इसमें यह भी कहा गया है कि सभी तरह की माल की आवाजाही शुरू की जाएगी।

आपको बता दें कि अमेजन (Amazon) के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी उपभोक्ताओं की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने और आर्थिक गतिविधियों में भागीदारी की तैयारी कर रही है। बता दें करीब एक महीने से ई-कॉमर्स कंपनियों का ऑनलाइन कारोबार लगभग बंद है। केंद्र सरकार की तरफ से 20 अप्रैल से सभी आईटी, आईटी सेवाएं प्रदाता कंपनी (आईटीईएस) और ई-कॉमर्स कंपनियों को काम करने की इजाजत दे दी गई है।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...