Face Care: सोने से पहले ऐसे करें चेहरे की देखभाल, दूर होंगे मुंहासे; चेहरा होगा फ्रेश

0
14

चेहरे की देखभाल: अगर आप सोने से पहले सिर्फ तीन मिनट के लिए अपने चेहरे की एक्सरसाइज करते हैं, तो आपको बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे। इससे आपका चेहरा तरोताजा रहेगा और आपकी आंखें थकी हुई नहीं लगेंगी।

अपने लिए समय निकालना इन दिनों एक कठिन काम हो गया है। यही कारण है कि अक्सर हम अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने पर ध्यान नहीं देते हैं। आज की कार्यशैली के कारण बहुत से लोगों के पास समय नहीं है। लेकिन हर दिन सिर्फ तीन मिनट निकालना आपके लिए कोई मुश्किल काम नहीं होगा। क्योंकि सिर्फ तीन मिनट में आप अपने चेहरे को मेंटेन कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि सोने से पहले तीन मिनट तक अपने चेहरे की एक्सरसाइज करें। तो यहां कुछ व्यायाम दिए गए हैं जिन्हें आप सोने से तीन मिनट पहले कर सकते हैं ताकि आपको तुरंत फायदा हो।

आंखों के आसपास मालिश करें

सबसे पहले आंखों के पास क्रीम से अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे थकी हुई आंखों को थोड़ी राहत मिलेगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे। क्योंकि आपके शरीर की तरह आपकी आंखें भी दिन भर थकी रहती हैं, जिससे थकान होती है।

गर्दन की मालिश चाहिए

दिन भर ऑफिस में काम करने से भी आपकी गर्दन थक जाती है। ऐसे में हो सके तो गर्दन की एक्सरसाइज करें। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने हाथ से गर्दन के ऊपर तक जाना होगा। फिर इसे धीरे-धीरे मिलाना है। प्रतिदिन 30 सेकंड तक इस तरह व्यायाम करने के निश्चित लाभ हैं।

मुंह के आसपास मालिश करें

मुंह की मालिश करना बहुत जरूरी है। तो सबसे पहले अपना हाथ अपने चेहरे पर लें और धीरे से अपने मुंह के आसपास क्रीम की मालिश करें। ऐसा रोजाना करने से आपको तुरंत फायदा होगा।

नोट- यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। इस घरेलू नुस्खे को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।