Monday , December 6 2021
Home / लाइफस्टाइल / मुंहासों से हैं परेशान तो प्याज का ऐसे करें इस्तेमाल, स्किन होगी एकदम साफ

मुंहासों से हैं परेशान तो प्याज का ऐसे करें इस्तेमाल, स्किन होगी एकदम साफ

कोई भी लड़की हमेशा यही चाहती है की उसका चेहरा हर वक़्त अच्छा दिखे और उसके चेहरे पर किसी तरह का कोई दाग धब्बा या फिर किस तरह का कोई निशान आदि न अहो, क्योंकि लड़की के चेहरे पर एक छोटा सा भी दाग उसकी खूबसूरती को कम कर देता है। ऐसे में जब भी कभी इनके चेहरे पर मुहासे आदि होने लगते हैं तब आप देखेंगे की ये लोग इस तरफ से परेशान होती है। हालांकि मुहासे हर किसी के चेहरे पर होते है क्योंकि ये एक ऐसी प्रक्रिया है जो उम्र के एक पड़ाव पर आने के बाद सभी को होते हैं और कुछ समय के बाद खुद ब खुद सही हो जाया करते हैं। मगर कभी कभी ऐसा भी होता है जब ये मुहासे आते तो हैं मगर जल्दी जाते नहीं है और इसकी वजह से आपका चेहरा काफी खराब होते जाता है और परेशानी अलग से। मुंहासें आपकी त्वचा के साथ लुक को भी खराब कर देते हैं, कई बार ऐसा भी होता है की मुहासे इतने सख्त होते हैं की ये चले तो जाते हैं मगर त्वचा पर निशान छोड़ देते हैं जिसकी वजह से आपकी त्वचा डल और बेजान दिखने लगती है।

ऐसे में अगर आप इन मुहासों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको आज हम कुछ आसान उपाय बताने जा रहे है जो की आप अपने घर में ही आसानी से कर सकती है और इनसे निजात पा सकती हैं। वैसे तो चेहरे को मुंहासों से बचाने के लिए लोग कई तरीके अपनाए जा सकते हैं मगर एक बड़ा ही आसान और घरेलू तरीका खाने में इस्तेमाल होने वाला प्याज भी है। जी हाँ, आपने एकदम सही सुना असल में प्याज में सल्फर के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो त्वचा को मुंहासों से बचाने में मदद करते हैं साथ ही साथ ये आपकी त्वचा को निखारने मेंब भी काफी मदद करता है।

प्याज और ऑलिव ऑयल

सबसे पहले आपको बता दें की मुंहासों को दूर करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नही बल्कि बस 1 चम्मच प्याज के जूस में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लेना है और फिर इस मिश्रण कोअपने चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगे रहने देना है और फिर धूल लेना है। ऐसा कुछ दिनों तक करने के बाद आपको फर्क दिखने लगेगा।

प्याज और खीरा

बता दें की प्याज और खीरा दोनो ही चेहरे के निखार के साथ साथ कई तरह की चोटी मोती समस्याओं को भी दूर करने में काफी फायदेमंद माना जाता है। बताते चलें की इसे लगाने के लिए सबसे पहले आपको 1 अंडे को अच्छी तरह फैंट लेना है और फिर उसके बाद उसमें 1 चम्मच प्याज का जूस, 1 चम्मच खीरे का जूस तथा 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला कर अच्छे से पासते बना लेना है। पेस्ट तैयार हो जाने के बाद इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर करीब 15 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

प्याज

आपको यह भी बताते चलें की मुंहासों को दूर करने के लिए आपको प्रतिदिन नियम से आधे कटे हुए प्याज को आपने चेहरे पर हल्के हाथों से रब करना है। ऐसा करने से एक तो त्वचा से गंदगी दूर हो जाती है और साथ ही साथ मुंहासों के धाग-धब्बे भी हमेशा के लिए गायब हो जाते हैं।

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...