Thursday , December 2 2021
Home / मोबाइल और गैजेट्स / Facebook ने JIO में ली 9.99 फीसदी हिस्सेदारी, डील हुई 43,574 करोड़ की

Facebook ने JIO में ली 9.99 फीसदी हिस्सेदारी, डील हुई 43,574 करोड़ की

रिलायस इंडस्ट्रीज के जियो प्लैटफॉर्म्स और दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के बीच एक बड़ी डील हुई है. फेसबुक ने जियो प्लैटफॉर्म में 9.99 पर्सेंट स्टेक के लिए 43,574 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है. इस बड़ी डील के बाद फेसबुक अब जियो की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर बन गई है. फेसबुक के इस निवेश के बाद जियो प्लैटफॉर्म्स की एंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हो गई है.

माइनॉरिटी इन्वेस्टमेंट के लिहाज से यह सबसे सबसे बड़ा विदेशी प्रत्क्ष निवेश(FDI) है. दोनों कंपनियों की साझेदारी से रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे और साथ ही बिजनस बढ़ेगा. इस बड़ी डील पर रिलायंस का कहना है कि कंपनी के एक छोटे हिस्से पर किसी टेक कंपनी का यह सबसे बड़ा निवेश है. भारत में टेक्नॉलजी सेक्टर में यह FDI के तहत अबतक का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट है. फेसबुक का कहना है कि यह निवेश भारत के प्रति उसके विश्वास को दर्शाता है.

फेसबुक ने कहा, ‘यह निवेश भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. जियो भारत में जो बड़े बदलाव लाया है, उससे हम भी उत्साहित हैं. 4 साल से भी कम समय में रिलायंस जियो 38 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर लेकर आया है. इसलिए हम जियो के जरिए भारत में पहले से ज्यादा लोगों के साथ जुड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’

जियो की शुरुआत 2016 में हुई थी. धीरे-धीरे इसने टेलिकॉम इंडस्ट्री में अपनी धाक जमा ली. टेलिकॉम और ब्रॉडबैंड से लेकर ई कॉमर्स में इसने अपना विस्तार किया और 38 करोड़ ग्राहकों तक पहुंच गई. फेसबुक की बात करें तो भारत में इसके 40 करोड़ यूजर्स हैं और इंटरनेट यूजर्स की संख्या इस साल 85 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है.

loading...

Check Also

अब नया सिम खरीदना पहले से हुआ आसान, आधार कार्ड की मदद से पूरी होगी प्रक्रिया

अगर आप नया सिम खरीदना चाहते हैं या फिर मौजूदा प्रीपेड कनेक्शन को पोस्टपेड में ...