Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / खबर / पहली, दूसरी, तीसरी.. कोरोना की अभी आएंगी और कितनी लहर?

पहली, दूसरी, तीसरी.. कोरोना की अभी आएंगी और कितनी लहर?

देशभर में कोरोना की तीसरी लहर आने का अंदेशा जताया जा रहा है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि अब हमें कोरोना के साथ ही जीना सीखना होगा. ऐसे में बार-बार सवाल उठता है कि क्या कुछ महीनों के अंतराल से एक के बाद एक कोरोना की लहरें आती रहेगी? क्या हमें पूरी जिंदगी पाबंदियों में गुजारना पड़ेगी? क्या बार-बार लॉकडाउन और अनलॉक की प्रक्रियाओं से गुजरना होगा? ऐसे तमाम सवालों के जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं.

कब तक आती रहेगी कोरोना की लहर?
विशेषज्ञ मानते हैं कि लॉकडाउन जैसे सावधानियां रखकर कोरोना की नई लहरों को आने से रोका जा सकता है. भारत जैसे अधिक जनसंख्या वाले देश में यह काफी मुश्किल काम है. दो बार ऐसा हो चुका है कि लॉकडाउन के बाद अचानक से लोग लापरवाही करने लगते हैं. पहले अनलॉक के बाद इसी के चलते देश में दूसरी लहर आई थी. हालांकि विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि अगर देश की 70 फीसदी आबादी को वैक्सीन लग गई, तो कोरोना के बार-बार फैलने को रोका जा सकता है.

विटामिन-सी है सबसे कारगार उपाय
विशेषज्ञों की माने तो कोरोना से लड़ने के लिए शरीर में मजबूत इम्युनिटी सबसे जरूरी है. शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने का काम विटामिन-सी करता है. ऐसे में शरीर को कोरोना से लड़ने के लिए तैयार करने के लिए विटामिन-सी सबसे महत्वपूर्ण घटक है. विशेषज्ञों का मानना है कि यह बात जानकर लोग विटामिन-सी की गोली लेने लगे, यह सही नहीं है. विटामिन-सी की गोली के ज्यादा सेवन से पथरी होने का खतरा रहता है. ऐसे में लोग प्राकृतिक वस्तुओं से विटामिन-सी लेने की कोशिश करें. शरीर में विटामिन-सी बढ़ाने के लिए लोग आंवला, नींबू, संतरा, अमरूद जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं.

सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें लोग
कोरोना पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना सबसे ज्यादा भीड़ भरे स्थानों पर ही फैलता है. ऐसे में लोग आने वाले कुछ सालों में भीड़ भरें स्थानों पर जाना बंद करें. बड़े-बड़े सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन बंद हो. लोग घरों में रहकर त्योहार मनाना जारी रखें. पर्यटन स्थलों पर सीमित संख्या में लोगों को जाने की अनुमति दी जाए. इसके अलावा कुछ सालों तक लोग लगातार कोरोना गाइडलाइन का पालन करें, तो कोरोना से छुटकारा पाया जा सकता है.

loading...

Check Also

अनलॉक हुआ रेलवे: 16 ट्रेनें फिर से चलाने का ऐलान, देखें लिस्ट

रक्षाबंधन से पहले भारतीय रेलवे मध्यप्रदेश के लाखों रेलवे यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा ...