Saturday , December 4 2021
Home / ऑफबीट / सिर्फ 2 मिनट में गायब होंगी घर की सारी मक्खियां, आजमाइए ये तरीका

सिर्फ 2 मिनट में गायब होंगी घर की सारी मक्खियां, आजमाइए ये तरीका

अक्सर देखा जाता है कि लोग मक्खियों से बचने के लिए विभिन्न प्रकार के रासायनिक पदार्थों का उपयोग करते हैं जिनका उपयोग करने से मक्खियां मर तो जाती है परंतु कुछ समय पश्चात वापस पैदा हो जाती हैं।

परंतु दोस्तों आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनके उपयोग से आपके घर की सभी मक्खियां मात्र 2 मिनट में घर के बाहर निकल जाएंगी।

किसी को भी अपने घर में छिपकली या कॉकरोच दिखना अच्छा नहीं लगता। ये वास्तव में बहुत बड़ी परेशानी है तथा इनके साथ कई हानिकारक रोगाणु और सूक्ष्म जीव भी घर में आ जाते है।

हालाँकि छिपकली घर में रहने वाली मक्खियों और कीड़ों से छुटकारा दिलाती है परंतु फिर भी ये घर की दीवारों पर घूमती हुई अच्छी नहीं लगती।

हम सभी छिपकली और कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए प्रभावी उपाय जानना चाहते हैं क्योंकि ये बिन बुलाये मेहमान घर में ऐसे घूमते हैं जैसे घर इनका ही हो।

बाज़ार में कई तरह के इन्सेक्ट और छिपकली निरोधक (रिपेलेंट) उपलब्ध हैं परंतु ये सभी हानिकारक रसायनों से बने होते हैं तथा विषैले होते हैं।

इसलिए इस लेख  में हम आपको मक्खी से छुटकारा पाने के उपाय बतायगे जो न केवल सस्ते हैं बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी हैं। अपने घर से इन सभी को हमेशा के लिए दूर रखने के लिए ये उपाय अपनाएँ।

मक्खियाँ निकट भी ना आये :

नींबू में लौंग लगाकर इसे घर के चारों कोनों में रखने से घर में मक्खियां प्रवेश नहीं करती है।

कपूर को जलाकर इसका धुआं घर में फैलाने से मक्खियां घर से दूर भागती है।

लौंग के तेल का घर में छिड़काव करने पर इसकी गंध से मक्खियां दूर भागती है।

घर में तुलसी का पौधा लगाने पर इसकी खुशबू फैलने से मक्खियां घर में प्रवेश नहीं करती है।

घर में उड़ने वाली मक्खियों से मुक्ति पाने के लिये नीम्बू का इस्तेमाल करना चाहिये । नीम्बू मक्खियों को दूर करने का बहुत कारगर उपाय है ।

घर में पोछा लगाते समय पानी में 2-3 नीम्बू का रस निचोड़ देना चाहिये । नीम्बू की महक से कई घण्टे तक मक्खियॉ दूर रहती हैं और घर में ताजगी का भी अहसास होता रहता है।

फ्लाई स्वात सस्ता और आसान तरीका है मक्खियों को भगाने का। यह इलेक्ट्रॉनिक मशीन में आती है जो मक्खियों को उसमें फंसा कर मार देती है।

मक्खियों को भगाने के लिए कुछ तेल आते हैं जैसे लैवेंडर, नीलगिरी, पुदीना,  लेमन ग्रास आदि। यह एयर फ्रैश्नर का काम करते हैं। इन्हें छिड़कने से मक्खियां नहीं आती।

एक कटोरे में थोड़ा सिरका लें फिर उसमें थोड़ा डिटर्जेंट मिलाएं जिससे मक्खियां उसकी तरफ आकर्षित होने लगेंगी परंतु बहार नहीं आ पाएंगी।

loading...

Check Also

बर्फीले इलाकों में पाए जाने वाले काले सफेद पक्षी पेंग्विन हो सकते हैं एलियंस !

-मिले दूसरे ग्रह से ‘कनेक्शन’ के सबूत लंदन । धरती पर बर्फीले इलाकों में पाए ...