Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / मिनटों में आपका चेहरा गोरा कर देगा ये नुस्खा, बनाने का आसान तरीका जानिए

मिनटों में आपका चेहरा गोरा कर देगा ये नुस्खा, बनाने का आसान तरीका जानिए

कहा जाता है कि इंसान का रंग नहीं दिल साफ़ होना चाहिए. वैसे हम भी इस बात से सहमती रखते हैं लेकिन सच तो ये हैं कि इसके बावजूद हम सभी के मन में कही ना कही ये विचार जरूर आता हैं कि काश हमारा रंग थोड़ा और साफ़ होता, काश हम थोड़े और सुन्दर दिख पाते. जब आपका चेहरा सुन्दर दिखता हैं तो आपके अन्दर आत्मविश्वास कई गुना बढ़ जाता हैं. इसके अतिरिक्त खुद को अच्छे से प्रेजेंट करने में कोई बुराई भी नहीं हैं. खासकर कि तब जब चेहरे को सुन्दर बनाने का नुस्खा आप कम पैसो में घर पर ही बना सकते हैं.

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आप सभी के लिए एक बेहतरीन नुस्खा लेकर आए हैं. इस नुस्खे कि ख़ास बात ये हैं कि ये सिर्फ आपके चेहरे के रंग को ही साफ़ नहीं करता हैं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता हैं. इस नुस्खे की मदद से आप चेहरे के दाग धब्बों को भी साफ़ कर सकते हैं. साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से आपको पिम्पल की समस्यां भी कभी नहीं होगी. यदि आपकी त्वचा तेलिय हैं तो ये नुस्खा आपके लिए काम की चीज हैं. इससे आपके चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल निकल जाता हैं.

ये नुस्खा बाजार के ब्यूटी प्रोडक्ट से लाख गुना बेहतर हैं. इसमें ना तो कोई हानिकर केमिकल हैं और ना ही ये महंगा हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल हर तरह की स्किन के लिए सेफ होता हैं. तो चलिए अब जानते हैं इस नुस्खे को आप घर पर ही कैसे तैयार कर सकते हैं.

संतरें से बनाए चेहरे को सुंदर और गोरा

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको तीन चीजों की आवश्यकता होगी. पहली चीज हैं संतरे का जूस, जो कि आपकी स्किन की गहराई तक जाकर धूल मिट्टी के कण बाहर निकालने में सहयता करता हैं. दूसरी चीज के लिए हम बेसन का उपयोग करेंगे. बेसन चेहरे की स्किन टोन को और अधिक साफ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. अंत में तीसरी चीज के लिए हम निम्बू का इस्तेमाल करेंगे. निम्बू आपके स्किन पर मौजूद दाग धब्बो को साफ़ कर चेहरे को सुन्दर बनाता हैं.

इसे बनाने के लिए आप एक कप में दो चम्मच बेसन डाल दे. इसके बाद एक ताज़ा संतरा ले और उसकी दो चीर निकाल कर उनका रस इस बेसन में निचोड़ दे. इसके बाद इसमें नींबू के रस की चार पांच बुँदे डाल दे. अब इस सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला ले. लीजिए आपका नुस्खा तैयार हैं.

इसे चेहरे पर लगाने से पहले पानी से चेहरा धो के सुखा ले. अब इस मिश्रण को उँगलियों की सहयता से चेहरे पर लगाए. इसके बाद इसे करीब बीस मिनट के लिए चेहरे पर ही रहने दे. अब चेहरे को सामान्य पानी से धो ले. इस दौरान आप चेहरे पर उँगलियों को सर्कल मोशन में चलाते जाए और मिश्रण चेहरे से निकाल दे. इस उपाय को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से आपका रंग साफ़ होगा और चेहरे के दाग धब्बे भी हट जाएंगे.

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...