Monday , December 6 2021
Home / लाइफस्टाइल / फ्रीज से जुड़े इन 5 सच के बारे में नहीं जानते 99% लोग, क्या आपको है पता?

फ्रीज से जुड़े इन 5 सच के बारे में नहीं जानते 99% लोग, क्या आपको है पता?

मॉर्डन जमाने में तकनीक कदम कदम पर पैर पसारे हुए है। हर किसी की ज़िदगी में लोग कम और तकनीक ज्यादा है। तकनीक के इस बढ़ते दायरे में मानव शक्ति भी कम होती हुई नजर आ रही है। हमे जो भी काम करना होता है, हम फटाक से उपकरणों का इस्तेमाल कर लेते हैं। बात यही नहीं थमती है, बल्कि अगर हमे किसी से मिलना है तो भी हम आजकल वीडियो कॉलिंग का सहारा ले लेते हैं। ऐसे में आज हम फ्रीज की बात करने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

आज लगभग हर घर में फ्रीज है। गर्मियों में पानी से लेकर सब्जियां तक लोग फ्रीज में रखते हैं। आईसक्रीम से लेकर कोल्ड ड्रिंक का फायदा भी हम फ्रीज के ज़रिए लेते हैं। फ्रीज आज बहुत ही ज्यादा उपयोगी उपकरण हो गया है। जिस घर में नहीं होता है, उस घर में ऐसा लगता है, जैसे कोई कमी है। हम अपने ज़रूरत की सभी चीज़े तो घर में ला लेते हैं, जिसमें फ्रीज सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन इसके बारे में हमे पूरी जानकारी नहीं होती है। ऐसे में हम आपको आज फ्रीज से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

फ्रीज से जुड़ी महत्वपूर्ण बाते

हम सभी चाहते हैं कि हमारा फ्रीज लंबे समय तक चले, लेकिन जानकारी के अभाव में फ्रीज जल्दी ही दम तोड़ने लगता है। दरअसल, फ्रीज से जुड़ी ऐसी जानकारी आपको न तो दुकानदार देता है और न ही कंपनी देती है, लेकिन इसके बारे में आपको जानकारी ज़रूर होनी चाहिए। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर आप अपने फ्रीज को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रख सकते हैं?

फ्रीज में आलू भूलकर न रखे

यूं तो फ्रीज में सभी सब्जियां रखी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रीज में आलू नहीं रखना चाहिए? इतना ही नहीं, फ्रीज में केला भी नहीं रखना चाहिए। जी हां, फ्रीज में केला और आलू रखने से ये चीज़े खराब हो जाती है।  इतना ही नहीं, अगर आप फ्रीज में गैर-ज़रूरी चीज़े रखेंगे तो वह भी जल्दी ही खराब हो जाएगी।

यह भी पढ़े –इस घरेलू उपाय को अपनाकर अब आप भी अपना कोलेस्ट्रॉल कर सकते हैं कंट्रोल
फ्रीज में गर्म चीज़े न रखें

कई बार लोग जल्दी खाना या चीज़े पकाते हैं और फट से फ्रीज में रख देते हैं, लेकिन ऐसा करने से फ्रीज जल्दी ही खराब हो जाता है। इसलिए जब भी आप कोई गर्म चीज़ फ्रीज में रखें तो पहले उसे बाहर ठंडा कर ले, ताकि फ्रीज में एक सामान्य तापमान में ही चीज़े रखा जाए।

फ्रीज चालू रहने पर दरवाजा ज्यादा देर तक न खोले

जब भी आप फ्रीज का दरवाजा खोले तो जल्दी ही बंद कर दे। खासकर तब जब आपका फ्रीज चालू हो। दरअसल, फ्रीज का दरवाजा ज्यादा समय तक खुले रखने पर अंदर का तापमान बढ़ जाता है और फिर बिजली अधिक मात्रा में खपत होने लगती है।

फ्रीज को हमेशा समतल स्थान पर ही रखें

फ्रीज को हमेशा समतल स्थान पर ही रखना चाहिए, इससे कम्प्रैसर सुचारू रूप से कार्य करता है। इसके अलावा हिलने डुलने की भी समस्या नहीं रहती है और फ्रीज सालो साल तक ठीक रहता है।

फ्रीज को दिवार से हमेशा एक डेढ़ फुट दूर ही रखे

फ्रीज को हमेशा खुले स्थान पर ही रखना चाहिए। साथ ही बता दें कि फ्रीज को दीवार से हमेशा एक या डेढ़ फुट की दूरी पर रखना चाहिए, इससे कम्प्रैसर की हवा दीवार पर टकरा कर वापस नहीं आती है और इससे फ्रीज का तापमान बार बार बदलता नहीं है। इस सावधानी से आप अपने फ्रीज को जल्दी खराब होने से बचा सकते हैं।

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...