Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / खुशखबरी! डेढ़ साल बाद दोबारा चलने जा रही ‘गरीब रथ’ एक्सप्रेस, शेड्यूल जानें

खुशखबरी! डेढ़ साल बाद दोबारा चलने जा रही ‘गरीब रथ’ एक्सप्रेस, शेड्यूल जानें


लखनऊ. पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर अब थमती नजर आ रही है। हर प्रदेश में कोरोना के आंकड़े लगातार कम होते जा रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो अब जानलेवा कोरोना से जंग में लोगों का जीवट जीत गया है। यही कारण है कि अधिकतर राज्यों ने लॉकडाउन में काफी राहतें दे दी हैं, और ऐसे माहौल में अब रेलवे भी अनलॉक मोड में आ गया है। रोजाना रेलवे नई गाड़ियां चलाने का ऐलान कर रहा है।

इसी कड़ी में एक बार फिर से रायपुर तक गरीब रथ ट्रेनों का संचालन शुरू होने जा रहा है। ये ट्रेन पिछले साल मार्च से बंद है। लखनऊ जंक्शन से रायपुर के बीच चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल एक जुलाई से फिर दौड़ेंगी। इस बार ट्रेन का नंबर बदलकर चलाया जाएगा। यह गरीब रथ सप्ताह में एक दिन शनिवार को लखनऊ जंक्शन से भोपाल के लिए भी रवाना होगी।

लखनऊ जंक्शन से सप्ताह में दो दिन गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल रायपुर के लिए चलती थी। पिछले साल कोरोना लहर की वजह से रायपुर व भोपाल के बीच चलने वाली गरीब रथ ट्रेन को बंद कर दिया गया था। ऐसे में लोगों की दिक्कतों को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने गरीब रथ को दोबारा शुरू करने का प्रस्ताव पर बोर्ड ने मंजूरी दे दी। ट्रेन नंबर 05305 लखनऊ जंक्शन-रायपुर गरीब रथ एक जुलाई से और ट्रेन नंबर 05306 रायपुर-लखनऊ जंक्शन गरीब रथ दो जुलाई से चलेगी। वहीं ट्रेन नंबर 05307 लखनऊ जंक्शन-भोपाल गरीब रथ स्पेशल तीन जुलाई और ट्रेन नंबर 05308 भोपाल-लखनऊ गरीब रथ स्पेशल पांच जुलाई से चलेगी।

लखनऊ से पुणे ट्रेन से जाना आसान हुआ

रेलवे ने ट्रेन नंबर 02099 पुणे लखनऊ जंक्शन स्पेशल का संचालन छह जुलाई से 26 अक्टूबर के बीच हर मंगलवार को और ट्रेन नंबर 02100 लखनऊ जंक्शन पुणे स्पेशल सात जुलाई से 27 अक्टूबर तक हर बुधवार को होगा। पुणे-लखनऊ जंक्शन स्पेशल पुणे से सुबह 11:30 बजे चलकर अगले दिन लखनऊ जंक्शन दोपहर 1:15 बजे पहुंचेगी। इसी तरह लखनऊ जंक्शन-पुणे स्पेशल लखनऊ जंक्शन से शाम 4:20 बजे चलकर अगले दिन शाम छह बजे पुणे पहुंचेगी।

loading...

Check Also

बिजली कर्मियों और पेंशनरो की छूट ख़त्म, अब घर पर लगेंगे बिजली मीटर

लखनऊ. यूपी के बिजली कर्मचारियों और पेंशनर्स पर योगी सरकार का सख्त आदेश। सूबे के ...