Monday , June 14 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सिर्फ 130 रुपयों से खुलवा लें ये सरकारी खाता, बेटी की शादी पर मिलेंगे 27 लाख

सिर्फ 130 रुपयों से खुलवा लें ये सरकारी खाता, बेटी की शादी पर मिलेंगे 27 लाख

\लखनऊ. बेटी की शादी धूमधाम से करना हर पिता की चाहत होती है। लेकिन आजकल के दौर में मामूली शादी के लिए भी ज्यादा खर्च की जरूरत होती है, जो कि हर किसी के बस में नहीं होता। साधारण आदमी तो उस खर्च के बारे में सोच भी नहीं सकता। हर पिता एक-एक पाई जोड़कर बड़ी रकम को उस खास के लिए संभाल कर रखता है, जिस दिन वह अपनी बेटी की शादी करेगा। ऐसे में एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) साधारण व्यक्तियों के लिए मददगार साबित हो सकती है। उत्तर प्रदेश में इस स्कीम का लाभ लेने वाले लाखों लोग हैं। कन्यादान पॉलिसी में 25 साल पूरे होने पर 27 लाख रुपये मिलते हैं। बेटी की शादी के लिए यह रकम पर्याप्त हो सकती है। कोई भी माता पिता खुशी-खुशी अपनी बेटी की शादी इतनी बड़ी रकम में करवा सकते हैं।

पॉलिसी के लिए नियम

कन्यादान पॉलिसी लेने वाले धारक की उम्र 18-50 वर्ष के बीच और बेटी की न्यूनतम आयु एक वर्ष होनी चाहिए। यह पॉलिसी 25 साल के लिए होगी जिसमें समय पूरा होने पर 27 लाख रुपये वापस मिलेंगे। इसके लिए पॉलिसी धारक को 130 रुपये रोजाना (47,450 रुपये सालाना) जमा करने होंगे। पॉलिसी अवधि के तीन वर्ष से कम समय के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा। बेटी की आयु के हिसाब से इस पॉलिसी की समय सीमा घटा दी जाएगी। अगर कोई व्यक्ति कम या ज्यादा पेमेंट करना चाहता है तो वह इस पॉलिसी प्लान में शामिल हो सकता है।

मृत्यु पर पॉलिसी माफ

पॉलिसी की खास बात यह है कि प्लान के दौरान कोई अनहोनी हो जाए और पिता की मृत्यु हो जाए तो पॉलिसी के सभी प्रीमियम माफ हो जाते हैं, यानी कि किस्त एलआईसी भरती है। जब बच्ची की उम्र 21 साल होती है तो उसे 11 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है। इसके साथ ही जिस वक्त पिता का निधन होता है उस वक्त एलआईसी पीड़ित परिवार को तुरंत पांच लाख रुपये देती है। अगर मृत्यु दुर्घटना से हुई हो तो पांच लाख रुपये अतिरिक्त मिलते हैं।

मैच्योरिटी पीरियड क्या है

पॉलिसी का मैच्योरिटी पीरियड 65 साल है और इस पॉलिसी को मिनिमम टर्म 13 साल है। अधिक से अधिक पॉलिसी को 25 साल तक चलाना होगा। इसमें प्रीमियम पेमेंट टर्म तीन साल है यानी कि पॉलिसी अगर 25 साल की है तो 22 साल तक ही प्रीमियम चुकाना होगा।

कैसे पाएं 27 लाख

अगर कोई व्यक्ति पांच लाख सम एश्योर्ड की पॉलिसी लेते हैं और इसकी अवधि 25 साल की है तो उन्हें 22 साल तक प्रीमियम चुकाना होगा। इसके लिए उसे हर महीने 1951 रुपये देने होंगे। मैच्योरिटी पर 13.37 लाख रुपये मिलेंगे। इसी तरह अगर 10 लाख की पॉलिसी 25 साल के लिए ली जाती है, तो हर माह 3901 रुपये चुका कर 26.75 लाख रुपये प्राप्त किए जा सकते हैं।

loading...
loading...

Check Also

अयोध्या के पूर्व विधायक ने बताया- राम मंदिर के लिए जमीन खरीद में कैसे हुआ करोड़ों का घोटाला?

अयोध्या के पूर्व विधायक व समाजवादी पार्टी सरकार में राज्यमंत्री रहे तेज नारायण पांडे उर्फ ...