Thursday , December 2 2021
Home / खबर / Haryana Weather Update: गर्मी और उमस करेगी बेहाल, जानिए कैसा रहेगा मौसम

Haryana Weather Update: गर्मी और उमस करेगी बेहाल, जानिए कैसा रहेगा मौसम

चंडीगढ़: हरियाणा में मौसम विभाग ने (Haryana Weather Update) आज गर्मी और उमस का अनुमान जताया है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुमान के मुताबिक हरियाणा में गर्मी और उमस बढ़ेगी. क्योंकि हरियाणा में मानसूनी हवा कमजोर हो जाने की संभावना बन रही है. चंडीगढ़ मौसम विभाग ने जानकारी दी कि अगले कई दिनों तक प्रदेश में बारिश नहीं होगी. आसमान साफ रहेगा और तेज धूप होगी. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है.

उमस की वजह से सांस के मरीजों को तकलीफ हो सकती है. लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. इसके साथ ही आम लोगों को सलाह है कि घरों से निकलने से पहले अपने साथ पानी की बोतल जरूर रख लें, ताकी डी-हाइड्रेशन की शिकायत ना हो. विभाग के मुताबिक प्रदेश में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. ऐसे में उमस की वजह से सांस के मरीजों को तकलीफ हो सकती है. लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है.

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में हवा की गति भी कम रहेगी. वहीं उत्तर हरियाणा के कई जिलों में 2 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. अचानक मौसम में हुए बदलाव से स्वाथ्य पर प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है और अच्छी डाइट लेनी चाहिए.

वहीं दिल्‍ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. अगस्‍त महीने में भी जून जैसी गर्मी महसूस हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में लोगों को इससे राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 20 अगस्त से मानसून फिर से सक्रिय हो जाएगा और राजधानी दिल्ली में इसका असर 19 अगस्त से दिखने लगेगा. यहां भारी बारिश की संभावना जताई गई है. राजधानी दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी 19 अगस्त से बारिश शुरु हो सकती है.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...