Health Tips / इस पदार्थ के सेवन से पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या बढ़ती है

  • मछली का तेल पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाता है
  • डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही गोली लेनी चाहिए 

– पिछले कुछ दिनों में हुई एक खोज से पता चला है कि पुरुषों के स्पर्म काउंट में बहुत तेजी से गिरावट आ रही है। ऐसा दुनिया के किसी एक कोने में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में देखने को मिलता है। 

– जब कारण पर गौर किया गया तो पाया गया कि लगभग सभी क्षेत्रों में इसकी जड़ गलत जीवनशैली थी। सोने से लेकर जागने तक, शारीरिक श्रम न करने और गलत खान-पान करने तक इसके लिए विशेष रूप से जिम्मेदार थे। 

– यानी एक बात तो साफ है कि अपनी फर्टिलिटी को बरकरार रखने के लिए हमें हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए। इसके साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले भोजन का भी ध्यान रखना होगा।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यदि बांझपन का अनुभव करने वाला व्यक्ति एक निश्चित मात्रा और सीमित समय के लिए मछली के तेल के कैप्सूल का सेवन करता है, तो यह शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

-लेकिन यह काम डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए। ताकि स्वास्थ्य पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े और इन कैप्सूल का पूरा लाभ उठाएं।

– स्वास्थ्य विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि अगर कोई व्यक्ति मछली के तेल के कैप्सूल को सही खुराक या आहार के साथ लेता है, तो उसके पिता बनने की संभावना दोगुनी हो जाती है। 

– क्योंकि मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। ये फैटी एसिड शुक्राणु कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करते हैं, जिससे शुक्राणु और शुक्राणु दोनों की संख्या बढ़ती है।