Health Tips: जानिए हरी मिर्च के फायदे और नुकसान आपकी सेहत के लिए

केटी अल्फी, नई दिल्ली: हरी मिर्च एक ऐसा भोजन है जिसके बिना खाना अधूरा लगता है और जब बात भारतीय खाने की हो तो मिर्च को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता. हरी मिर्च का उपयोग सभी लोग करते हैं और यह आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसका उपयोग सब्जियों के साथ-साथ सलाद में भी किया जाता है। कई लोग खाने के साथ दो-तीन हरी मिर्च भी खाते हैं. क्या यह सही है

मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है जैसे विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट। इतना ही नहीं, इसमें बीटा कैरोटीन, क्रिप्टोक्सैन्थिन, ल्यूटिन, जैक्सैन्थिन आदि जैसे स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इसे तेवा में खाने से सेहत से जुड़ी कई चीजें प्रभावित होती हैं, आइए जानते हैं इसके फायदे।

सेहत के लिए फायदेमंद है मिर्च
1. वजन कम

करने में फायदेमंद है मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। हरी मिर्च के सेवन से मोटापे की समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

2. आंखों के लिए
फायदेमंद हरी मिर्च आंखों को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद हो सकती है। मिर्च में बीटा कैरोटीन होता है, जो आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंखों की चमक बढ़ाने में मदद करता है। शोध से पता चला है कि हरी मिर्च में ल्यूटिन और ज़ैंथिन जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। हरे रंग की बनावट में पाए जाने वाले ये गुण आंखों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। 

3. कैंसर के लिए उपयोगी
हरी मिर्च आपको कैंसर से दूर रख सकती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंतरिक सफाई के साथ-साथ आपके शरीर को मुक्त कणों से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करते हैं। लेकिन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे बचने के लिए हमें डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। 

4. दिल की सेहत के लिए हरी मिर्च के फायदे
दिल को स्वस्थ रखने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें कैप्साइसिन नाम का कंपाउंड होता है, जो मिर्च को तीखा और सेहतमंद बनाता है। यह यौगिक हृदय रोगों की समस्या को दूर करने और हृदय को सुरक्षा प्रदान करने में लाभकारी सिद्ध होता है। 

5.
त्वचा के लिए फायदेमंद विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च भी आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। इसके अलावा यह त्वचा को हमेशा खूबसूरत और मजबूत रखता है। 

6.
पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करने में हरी मिर्च भी अहम भूमिका निभाती है। शोध के अनुसार हरी मिर्च गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। वास्तव में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों में अपच, कब्ज जैसे लक्षण शामिल हैं, जो खराब पाचन का परिणाम हैं। 

7. बुखार-जुकाम में उपयोगी
मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन  हमारी नाक के म्यूकस मेम्ब्रेन को उत्तेजित करता है, जिससे हमारा बंद श्वसन तंत्र नष्ट हो जाता है और सर्दी में तुरंत आराम मिलता है।

हरी मिर्च के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हैं- ये भी जानिए-
चाइनीज जर्नल ऑफ न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि हरी मिर्च कई नुकसान पहुंचा सकती है जो कि ज्यादा खतरनाक है। 

– रिसर्च में कहा गया है कि रोजाना 50 ग्राम से ज्यादा हरी मिर्च का सेवन करने से डिमेंशिया जैसी स्थिति हो सकती है। 

– ज्यादा हरी मिर्च खाने से भी शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ते हैं। 

– अधिक हरी मिर्च खाने से पेट में केमिकल रिएक्शन होता है जैसे पेट में सूजन, सूजन आदि। 

– हरी मिर्च भी एसिडिटी का कारण हो सकती है।