Health Tips: सर्दियों में खाली पेट खाएं ये चीजें, रहेंगे साल भर फ्रेश….

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में हमें अपनी डाइट का ध्यान रखने की जरूरत होती है। यह एक ऐसा मौसम है जिसमें हमारा पाचन तंत्र सुस्त हो जाता है। कम पानी पीने से भी शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसलिए बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों में खाली पेट कुछ फूड्स खाने से न सिर्फ बीमारियां दूर रहती हैं बल्कि दिनभर एनर्जी भी बनी रहती है।

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे-
सर्दी के मौसम में अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी और शहद से करें। शहद खनिज, विटामिन, फ्लेवोनोइड और एंजाइम से भरपूर होता है। यह आंतों को साफ रखता है। गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर से सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। यही वजह है कि यह ड्रिंक वजन घटाने में भी कारगर है।

सर्दियों में खाली पेट खाएं ये फूड्स-

भीगे हुए बादाम खाने के फायदे-
खाली पेट भीगे हुए बादाम आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं। बादाम मैंगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि भिगोने के बाद बादाम आसानी से छिल जाते हैं। बादाम पोषण देने के साथ-साथ शरीर को गर्म भी रखता है।

भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे-
अपने दिन की शुरुआत रात को भीगे हुए अखरोट खाकर करें। क्‍योंकि बादाम की तरह ही अखरोट को भी भिगोकर रखना फायदेमंद होता है। आप रात को 2-5 अखरोट भिगो दें और सुबह खाली पेट इन्हें खा लें। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

खाली पेट सूखे मेवे खाने के फायदे-
स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि नाश्ते से पहले एक मुट्ठी सूखे मेवे खाने से पेट स्वस्थ रहता है. यह न केवल पाचन में मदद करता है बल्कि पेट के पीएच स्तर को सामान्य करने में भी मदद करता है। अपने दैनिक आहार में किशमिश, बादाम और पिस्ता शामिल करें।

खाली पेट पपीता खाने के फायदे-
देश के जाने-माने आयुर्वेद चिकित्सक अबरार मुल्तानी के मुताबिक पपीता आंतों के लिए अच्छा माना जाता है. यह पेट की कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है। सर्दियों के मौसम में आप इसे आसानी से अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। खास बात यह है कि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल की बीमारियों से राहत दिलाता है।

खाली पेट दलिया खाने के फायदे-
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दलिया से अच्छा नाश्ता कोई नहीं है. अगर आप कम कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर कुछ खाना चाहते हैं, तो दलिया एक अच्छा विकल्प है। जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आंतों को स्वस्थ रखता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।