Thursday , December 2 2021
Home / खबर / झारखंड में होने वाली है भयंकर बारिश, इन जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

झारखंड में होने वाली है भयंकर बारिश, इन जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी


रांची: झारखंड में बारिश के चलते मौसम ने करवट ली है. सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए रहे, जिसके कारण राज्य के कई इलाकों में रुक-रुककर बारिश हो रही है. कई जगहों पर भारी बारिश भी हुई है. इससे जलजमाव की स्थिति बन गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिन तक झारखंड का मौसम इसी तरह से रहेगा. कई इलाकों में बारिश भी देखने को मिल सकती है. पिछले 24 घंटों में झारखंड में मॉनसून सामान्य रहा है. कुछ स्थानों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है. साथ में एक-दो जगहों पर भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है. सबसे अधिक बारिश 69 मिली मीटर पाकुड़ में रिकॉर्ड की गई है. अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस देवघर में रिकॉर्ड किया गया है. वहीं, डालटनगंज में सबसे न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है.

कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद (Meteorologist Abhishek Anand) ने बताया कि आने वाले दिनों में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, जिसका असर झारखंड में भी देखने को मिलेगा. अभी ये उत्तर पश्चिम बंगाल में स्थित है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक राज्य के कई इलाकों में बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि बोकारो, देवघर, धनबाद, गिरिडीह, गुमला, दुमका, पलामू, रांची, कोडरमा, चतरा, खूंटी, लोहरदगा के कुछ भागों में बादल गरजने के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है, कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक का पूर्वानुमान जारी कर बताया कि सोमवार रात में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिलेगी. तापमान की बात करें, तो अधिकतम तापमान में चार-पांच दिनों तक कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. 17 और 18 अगस्त की रात को लगभग सभी स्थानों पर हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिलेगी. वहीं, 19 और 20 तारीख को राज्य के कई स्थानों पर हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. कुल मिलाकर सोमवार 16 अगस्त से 17 और 18 अगस्त को राज्य में थंडरस्टॉर्म, लाइटनिंग और बारिश की भी चेतावनी दी गई है.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...