Tuesday , November 30 2021
Home / लाइफस्टाइल / लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं हमारी ये आदत, भुगतना पड़ता है बुरा परिणाम

लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं हमारी ये आदत, भुगतना पड़ता है बुरा परिणाम

हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग हमारा लीवर होता है. अगर लीवर ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाए तो समझिए आपके लिए बहुत ही खतरा होने वाला है. अगर आप अपने लीवर की खराबी के लक्षणों को अनदेखा करते हैं तो आपको इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है. इन सबके बावजूद भी हम इन सभी लक्षणों को जाने अनजाने में अनदेखा कर देते हैं. बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि सिर्फ शराब पीने से ही लीवर खराब होता है और जो लोग शराब नहीं पीते अगर उनका सोचना यह है कि हमारा लीवर कभी खराब नहीं हो सकता तो उनका यह सोचना बिल्कुल गलत साबित होगा.

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी कुछ आदतों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन आदतों की वजह से हमारे लीवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है ये आदतें हमारे लीवर के स्वास्थ्य के लिए खतरा होता है।

आइए जानते हैं किन आदतों की वजह से हमारे लीवर को पहुंचता है नुकसान

शराब पीने की आदत

हमारे लिवर का सबसे बड़ा दुश्मन शराब होता है अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो इससे आपका लीवर फूलने लगता है फिर संकुचित होता है फिर यह घटता है और इसका कद छोटा हो जाता है यह ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता है शराब लीवर के लिए एक प्रकार का धीमा जहर माना जाता है अगर आप लंबे समय तक शराब का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपका लिवर भी फेल हो सकता है इन्हीं कारणों से अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो आप इसका सेवन कम कर दीजिए।

दवाओं का अधिक इस्तेमाल करना

बहुत से लोगों को देखा गया है कि छोटी मोटी बीमारी होने पर वह तरह तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं और ज्यादातर व्यक्ति इन दवाइयों का सेवन लगातार भी करते हैं बहुत से लोग छोटे-मोटे दर्द में बिना डॉक्टर की सलाह लिए पेन किलर की दवाई के सेवन की आदत होती है पेन किलर खतरनाक रूप से लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचाता है इसके अलावा बहुत से लोग फिट रहने के लिए भी अलग-अलग तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं इन दवाइयों के सेवन से लीवर को नुकसान पहुंचता है डॉक्टरों के अनुसार पेरासिटामोल की हैवी डोज लीवर को डैमेज कर सकती है इसलिए जितना हो सके आप दवाइयों के सेवन से बचें अगर जरूरत पड़े तो डॉक्टर की सलाह पर ही दवाइयों का सेवन करें।

सिगरेट पीने की आदत

सिगरेट पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है जो हमारे शरीर को हर तरह से नुकसान पहुंचाता है सिगरेट लीवर को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है सिगरेट के धुएं में पाए जाने वाले जहरीले केमिकल आंत में आपके लीवर तक पहुंचते हैं और लीवर सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं अगर आप चाहते हैं कि आपका लीवर स्वस्थ रहे तो आपको सिगरेट पीने की आदत छोड़नी होगी।

नींद की कमी से लीवर को पहुंचता है नुकसान

पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से ऐसे कुछ प्रभाव पड़ते हैं जिसके बारे में हमको जानकारी नहीं होती है जानकारी के अभाव में हम अपने लिवर को नुकसान पहुंचा  लेते हैं एक अध्ययन के मुताबिक नींद की कमी से लीवर पर अधिक दबाव पड़ता है लीवर के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को ठीक रखने के लिए हमको 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है।

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...