Thursday , December 2 2021
Home / धार्मिक / हनुमान जयंती : दूर होगी हर परेशानी और चारोंओर से आएगी खुशी, अगर आज किया इनमें से कोई 1 उपाय

हनुमान जयंती : दूर होगी हर परेशानी और चारोंओर से आएगी खुशी, अगर आज किया इनमें से कोई 1 उपाय

“संकट कटे मिटे सब पीरा जो सुमिरै हनुमत बलबीर ” कहते है हनुमान जी अपने हर भक्तों की पुकार बहुत जल्दी सुनते है .उनके बारे में लोगों का ऐसा भी कहना है की वो आज भी धरती पर निवास करते है .हनुमान जी भगवन राम के भक्त थे और उनकी भक्ति और अर्चना के बारे में कौन नही जनता .अगर आप भी हनुमानजी के परम भक्त है और उनकी कृपा पाना चाहते है तो आज का समय बहुत ही उपयुक्त है क्योंकि आज हनुमानजी की जयंती है. शास्त्रों के अनुसार हनुमानजी का जन्म चैत्र मास के पूर्णिमा को हुआ था. ज्जैन के महान ज्योतिषाचार्य पंडित दयानंद शास्त्री के अनुसार आज हनुमानजी के 10 उपाय करने से जीवन का बुरा समय टल सकता है. आइये जानते है कौन कौन से है वो उपाय.

पहला उपाय

अगर आप हनुमानजी के भक्त है तो हनुमान जयंती के दिन अपने छत पर एक लाल झंडा ज़रूर लगाये .लाल झंडा आपके घर और परिवार को बुरे संकटों से बचाएगा .

दूसरा उपाय

हनुमानजी के जयंती के शुभ अवसर पर अगर आप सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करते है तो आपको आपके सारे बुरे कर्मों से मुक्ति मिल सकती है .इस दिन सच्चे मन से हनुमानजी की पूजा करे .

तीसरा उपाय

हनुमान जयंती वाले दिन पूजा करते समय सरसों के तेल का दिया जलाये और तेल में दो लौंग डाले और आरती करे . ये उपाय करने से आपके जीवन का हर दुःख दूर हो सकता है साथ ही आने वाला बुरा समय भी टल सकता है .

चौथा उपाय

पूर्णिमा के दिन हनुमान जी के मूर्ति के सामने बैठ कर रामायण पाठ करे या फिर श्रीराम रक्षा श्रोत पाठ करे .ये उपाय करने से आपको मानसिक तौर पर शांति मिलेगी और आप अपना हर काम पुरी निष्ठां से कर पाएंगे .पुरे मन से किया गया हर काम सफल होता है .

पांचवा उपाय

इस दिन हनुमानजी को सिन्दूर और चमेली का फूल और तेल चढ़ाये .ऐसा करने से आपको अपने चारो तरफ एक सकारात्मक उर्जा का अनुभव होगा .ये उपाय आपको हर बुरी शक्तियों से दूर रखेगी .

छठा उपाय

हनुमानजी के जयंती के इस पावन अवसर पर रक्त दान ज़रूर करे .ऐसा करने से आप किसी भी तरह की दुर्घटना से बच सकते है .

सातवां उपाय

हनुमान जी पूजा करने से आप अपने हर दुश्मन से निजात पा सकते है . अगर इस दिन आपको अपने दुश्मनों से विजय प्राप्त करनी है तो हनुमानजी को 5 देसी घी के रोट का भोग लगाये .

आठवां उपाय

अगर काफी समय से आपके व्यपार में कोई संकट है या फिर लागत नही हो रही तो हनुमान जयंती के दिन हनुमानजी को लाल लंगोट का चढावा चढाये .ये उपाय करने से आपके व्यपार में वृद्धि होगी .

नौवां उपाय

इस दिन किसी गरीब व्यक्ति की मदद करे.किसी गरीब बीमार को दवाओं का दान करे. ये उपाय आपको हर बिमारियों से महफूज़ रखेगा साथ ही आपके परिवार को भी स्वश्थ रखेगा .

दसवां उपाय

नहा धो कर मंदिर जाये पूजा करे और मंदिर में “ऊँ रामदूताय नम:” मंत्र का 108 बार उच्चारण करे .ऐसा करने से आपके जेीवन की हर बाधाएं दूर होगी और हर बुरा समय टल सकता है .

loading...

Check Also

वास्तुशास्त्र : घर की सुख-समृद्धि के लिए जरुरी हैं मनी प्लांट, लेकिन कुछ गलतियों से हो सकता हैं नुकसान

वास्तुशास्त्र में घर की सुख-समृद्धि के लिए लोग पेड़-पोधों का खास महत्व माना गया है। ...