Thursday , December 2 2021
Home / लाइफस्टाइल / किचन के सामान से ही स्ट्रेट करें बाल, पार्लर की तरह सीधे भी होंगे और झड़ेंगे भी नहीं

किचन के सामान से ही स्ट्रेट करें बाल, पार्लर की तरह सीधे भी होंगे और झड़ेंगे भी नहीं

स्ट्रेट हेयर यानी कि बिना उलझे सीधे और स्मूथ बाल दिखने में बहुत ही स्टाइलिश और ट्रेंडी लगते हैं. ये आपके ओवरआल लुक की सुंदरता को भी बढ़ा देते हैं. इस तरह के स्ट्रेट हेयर पाने के लिए महिलाएं अक्सर ब्यूटी पार्लर जाती हैं. यहाँ इन्हें स्ट्रेट बनाने के लिए ब्यूटीशन केमिल्क्स और गर्म आयरन रॉड का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन ऐसा करने से आपके बालों को काफी नुकसान पहुँचता हैं. बालों की हेल्थ और ग्रोथ पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं. इसके अतिरिक्त इससे साइड इफेक्ट्स होने का भी खतरा रहता हैं. फिर ये सब पार्लर में करवाने में पैसा भी अच्छा ख़ासा लग जाता हैं. हालाँकि बहुत कम लोग जानते हैं कि आप घर पर ही सीधे, सुलझे और स्मूथ बाल आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियां आपको अपने किचन में ही मिल जाएगी.

अंडा और जैतून का तेल

अपने अस्त व्यस्त और अनसुलझे बालों को सुलझाने एवं स्मूथ बनाने में अंडा और जेतून का तेल बड़ा काम आता हैं. अंडे के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता हैं जो आपके बालों की सेहत सुधरता हैं जबकि जेतून के तेल इसमें मिलाने से ये बालों में शाइनिंग ला देता हैं. अंडे और जेतून से मिलकर बना हेयर मास्क ना सिर्फ आपको बालों को स्ट्रेट करता हैं बल्कि बाल की जड़ भी मजबूत बनता हैं. इसे लगाने के बाद आप बिना किसी दिक्कत के अपने बालों में उँगलियाँ फिर सकते हैं.

विधि: इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक बड़ी चम्मच जेतून के तेल में 1 या 2 अंडे की जर्दी को मिला दे. आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा दही या पानी भी ऐड कर सकते हैं. अब इस मिश्रण को अच्छे से मिला ले और अपने बालों पर अप्लाई करे. करेब एक घंटे तक इसे लगे रहने के बाद सामान्य पानी से धो ले. आपको शैम्पू का इस्तेमाल एक दिन बाद करना हैं. हालाँकि यदि आप बालों से आ रही बदबू से ज्यादा ही परेशान हैं तो उसी दिन भी कर सकते हैं. इस सुरक्षित उपाय से ना सिर्फ आपके बाल चमकदार और सिल्की बन जाएंगे बल्कि आपके बाल झड़ने की समस्यां भी रुक जाएगी.

एलोवेरा और शहद

यदि आप शाकाहारी हैं या किसी कारण से अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो एलोवेरा और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. रूखे, सूखे या उलझे बालों से छुटकारा पाने में इन दोनों से बना हेयर मास्क बहुत काम आता हैं. एलोवेरा में proteolytic enzymes होते हैं जो आपके बालों को जड़ से मजबूत और सेहतमंद बनाते हैं. इससे आपके बाल स्मूथ होते हैं और सकल्प के डेड सेल्स रिपेयर होते हैं. वहीं शहद इसमें शाइनिंग ऐड करने का काम करता हैं. ये आपके बालों कि नामी देकर उसे उलझने नहीं देता हैं.

विधि: एलोवेरा पल्प और शहद को मिक्सर में घुमा कर एक पेस्ट तैयार कर ले. अब इसे अपने बालों में जड़ो तक अच्छे से लगाए. इसके बाद एक हेयर कैप पहन ले और एक से दो घंटे बाद पानी से धो ले. इसका बेहतरीन रिजल्ट आपको पहली बार में ही दिखने लगेगा. ये बालों को सीधा करने के साथ उसमे चमक लाता हैं और रुखापन भी ख़त्म करता हैं.

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...