Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / खबर / भयावह आंकड़े: राजस्थान पर छा गई ‘काली मौत’, यहां सर्वाधिक है ब्लैक फंगस का प्रकोप

भयावह आंकड़े: राजस्थान पर छा गई ‘काली मौत’, यहां सर्वाधिक है ब्लैक फंगस का प्रकोप

जयपुर :  प्रदेश को जहां कोरोना संक्रमण की धीमी पड़ रफ्तार के चलते आंशिक राहत मिली है। वहीं इसी बीच लगातार अब राजस्थान में ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस) का खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है। प्रदेश में लगातार ब्लैक फंगस के केसेज में इजाफा देखने को मिल रहा है। आलम यह है कि 8 दिन के भीतर ही 1660 मरीज बढ़ गए है। वहीं कुल संख्या रोगियों की 2460 तक पहुंच गए, जो देश में अभी तक की सबसे ज्यादा संख्या बताई जा रही है। लगातार बढ़ते ब्लैक फंगस के केसेज ने सरकार- प्रशासन को भी चिंता में डाल रखा है।

विमान ने मंगवाए ब्लैक फंगस के इंजेक्शन
राजस्थान की ओर से ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के साथ ही इसके इलाज को लेकर भी सरकार की ओर सतर्कता बरतने की कोशिश की जा रही है। क्योंकि लगातार स्थिति बिगड़ती दिखाई दे रही है। केसेज बढ़ रहे है। ऐसे में हालात बद से बदतर ना हो, इसे ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार की ओर से दो विशेष विमानों से ब्लैक फंगस के इलाज में उपयोग में आने वाले 5550 इंजेक्शन मंगाए हैं। वहीं देश में ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए सबसे अधिक वॉयल खरीदने वाला भी राजस्थान पहला राज्य बन गया है। प्रदेश सरकार ने कुल 60,000 इंजेक्शन वाॅयल खरीदने का आर्डर जारी किया है।

चिकित्सा मंत्री का कहना – इंतजाम पर्याप्त
मंत्री ऱघु शर्मा ने बताया कि दवा मंगाने के लिए तीनों स्तरों पर कार्य किया जा रहा है। केंद्र सरकार को भी जहां बढ़ते मामलों को अवगत करवाया जा रहा है। साथ ही दवा आंवटन की संख्या बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है। वहीं राज्य सरकार की ओर से अन्य प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने विशेष विमान दिल्ली से मुंबई भेजा। यह 1000 वॉयल लेकर जयपुर पहुंचा। एक अन्य विमान से भी 1350 वाइल भी प्राप्त हा चुकी हैं। डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि शेष 9000 वॉयल्स विशेष कोल्ड स्टोरेज कंटेनर में आगामी दो दिनों में पहुंच जाएंगी। इस तरह प्रदेश को 2 दिनों में 14,350 वाइल प्राप्त होगी।

 

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...