How To Control Fat : अपने पसंद के इस काम को न करने से बढ़ता है मोटापा, इसे करने का मजा

Easiest Way To Control Weight : वजन  को नियंत्रित करने का अगर कोई ऐसा तरीका है, जो न तो व्यायाम है और न ही योग, तो फिट रहना कितना आसान होगा! आज हम आपके लिए एक फिटनेस सीक्रेट लेकर आए हैं जिसमें आप आसानी से अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं, वजन बढ़ने से रोक सकते हैं और पेट फूलने से बच सकते हैं। और इन सबके लिए आपको बस सोने की जरूरत है… जी हां, आपने सही पढ़ा इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आपको सिर्फ नींद की जरूरत है। हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, क्योंकि आप खुद जानते हैं…

सोने से वजन कम होता है

नींद यानी नींद लेने से वजन भी घटता है और कंट्रोल में भी रहता है। बस इसमें आपको कुछ बेहद आसान बातों का ध्यान रखना होगा। पसंद करना…

– रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लें।
– आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों, 6 घंटे से कम न सोएं, नहीं तो शरीर में सूजन की समस्या बढ़ सकती है और पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है.
– किसी भी दिन 9 घंटे से ज्यादा न सोएं। ऐसा करने से वजन बढ़ सकता है। हां, बच्चे और बुजुर्ग इससे ज्यादा सो सकते हैं।
– सुबह सूर्योदय से पहले बिस्तर से उठ जाएं।
-खाने के तुरंत बाद कभी न सोएं। सोने से 2 घंटे पहले खा लें।
– रात के खाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक धीमी गति से टहलें। ऐसा करने से खाना जल्दी पचता है और नींद अच्छी आती है।

सोने से वजन कैसे कम होता है?

– कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि अगर कोई व्यक्ति पर्याप्त नींद नहीं लेता है तो उसके शरीर में भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन का संतुलन नहीं बना रहता है। – इसलिए नींद पूरी न होने से भूख या तो बढ़ जाती है या कम हो जाती है। इसके साथ ही हार्टबर्न, एसिडिटी और लो मूड जैसी समस्याएं अलग होती हैं।
– स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि जो लोग ऐसा नहीं करते उनके मुकाबले रोजाना पूरी नींद लेने वाले लोगों में मोटापे का खतरा 55 फीसदी तक कम हो जाता है।
– मेडिटेशन वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है। क्‍योंकि मेडिटेशन से दिमाग शांत होता है और इससे शरीर में नेगेटिव हॉर्मोन नहीं बढ़ पाते जिससे आप एक्टिव और फिट रहते हैं।