Monday , December 6 2021
Home / ऑफबीट / काम की खबर : अगर आपका भी हॉटस्पॉट एरिया में घर है तो जानिए क्या करें और क्या नहीं…

काम की खबर : अगर आपका भी हॉटस्पॉट एरिया में घर है तो जानिए क्या करें और क्या नहीं…

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को बढ़ता देख अब सरकार ने देश के चुनिंदा इलाकों में सीलिंग (Sealing) कर दी है। ऐसी जगहों को कोरोना हॉटस्पॉट एरिया कहां जाता है। लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान ऐसी जगहों पर निगरानी रखी जा रही थी, जबकि सील किए जाने के बाद यहां रहने वाले लोगों का बाहर निकलना पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा। इसलिए जो लोग ऐसे इलाकों में रहते हैं उनके लिए ये जानना जरूरी है कि वे इस वक्त क्या करें और क्या नहीं।

1.कोरोना हॉटस्पॉट एरिया (Hotspot Area) ऐसे इलाके होते हैं जहां 6 या इससे ज्यादा कोविड-19 के पॉजिटिव मरीज पाए जाते हैं। इन जगहों के चुनाव के लिए एक स्पेशल टीम बनाई गई है। जो अलग-अलग इलाकों को चुनने का काम करती है।

2.हॉटस्पॉट जोन में रहने वाले लोगों को घरों में रहने की सख्त हिदायत दी जाती है। इसलिए अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं तो आप आस-पास भी न जाएं।

3.हॉटस्पॉट एरिया में रहने वाले लोग फल-सब्जी या दूध (Grocery items) जैसी रोजमर्रा की चीजें खरीदने भी नहीं जा सकते हैं। क्योंकि इसमें सभी चीजें बंद रहेंगी।

4.जो लोग राशन, दवा या कुछ अन्य जरूरी सामान मंगाना चाहते हैं तो इसके लिए वे दूसरी ऑनलाइन वेबसाइट से भी ऑर्डर नहीं कर सकते हैं। ऐसे एरिया में रहने वालों को प्रशासन एक खास नंबर मुहैया कराएगी, जिस पर कॉल करके वे अपना ऑर्डर बुक करा सकते हैं।

5.कोरोना हॉटस्पॉट जोन में रहने वालों को जरूरी सामान मंगाने या मदद के लिए जो नंबर मुहैया कराया जाएगा, वो प्रत्येक एरिया के लिए अलग होगा। क्योंकि प्रशासन ने चुने गए अलग-अलग जगहों के लिए टीमें बनाई हैं।

6.अगर किसी ने जरूरी सामान मंगवाया है तो उसके डोर टू डोर की डिलीवरी की जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। इसके तहत अधिकारियों की टीम ने कुछ डिलीवरी ब्वॉयज से संपर्क किया है। उन्हें खास आईकार्ड भी दिया गया है।

7.हॉटस्पॉट जोन में रहने वालों में से अगर किसी के यहां कोई इमरजेंसी होती है। जैसे-किसी की डिलीवरी होनी है या कोई बीमार है उसे अस्पताल ले जाना है तो इसकी सूचना पहले प्रशासन के अधिकारी को देनी होगी। इसके बाद अधिकारी उसके लिए एंबुलेंस भिजवाएंगे तभी आप बाहर जा सकेंगे।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...