Monday , December 6 2021
Home / उत्तर प्रदेश / Lockdown 2.0: सरकार ने इन 13 कामों पर लगाई पाबंदी, देखें पूरी लिस्ट

Lockdown 2.0: सरकार ने इन 13 कामों पर लगाई पाबंदी, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। पूरे देश में 9700 से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में हैं, जबकि 377 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता का अंदाज आप इसी से लगा सकते हैं कि कोरोना को रोकने के लिए पहले 21 दिनों का लॉकडाउन ( Lockdown ) लगाया गया। वहीं, लॉकडाउन ( Lockdown 2.0 ) की अवधि को बढ़ाकर अब 3 मई तक कर दिया गया है। हालांकि, इस बार सरकार ने 20 अप्रैल से सशर्त कुछ छूट देने की घोषणा की है। इनमें किसानों, ई-कॉमर्स, प्लंबर, मैकेनिक और कारपेंटर को राहत दी गई है, जबकि आईटी कंपनियों को कुछ शर्तों के साथ खोलने की परमिशन दी गई है। इन सबके बावजूद 13 ऐसी सुविधाएं हैं, जिन्हें इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है।

– लॉकडाउन खत्म होने तक सभी एजुकेशन सेंटर, कोचिंग क्लासेस, कॉलेज, स्कूल, ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बंद रहेंगे।
– बिना मास्क पहने या मुंह को बिना कवर किए बाहर नहीं निकलने की इजाजत नही है। इतना ही नहीं सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर भी पाबंदी है। थूकने पर जुर्माना देना होगा।
– 3 मई तक सभी डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद रहेगी। ऐसे में एक जगह से दूसरी जगह सफर नहीं कर सकते। जहां हैं वहीं रहना पड़ेगा।
– 3 मई तक कोई पैसेंजर ट्रेन, स्पेशल ट्रेन या प्रीमियम ट्रेनें नहीं चलेंगी।
– तीन मई तक सार्वजनिक रूप से कोई सेलिब्रेशन भी नहीं किया जा सकता।
– शादियों या अंतिम संस्कार पर रोक नहीं है। अंतिम संस्कार के लिए ज्यादा से ज्यादा 20 लोग जा सकते हैं। वहीं, शादी में कितने मेहमान आएंगे, इसके डीएम से परमिशन लेना अनिवार्य है।

– लॉकडाउन खत्म होने तक कोई भी रेस्टोरेंट, होटल, फूड कोर्ट नहीं खुलेगा।
– सभी धार्मिक जगहें जैसे मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च भी 3 मई तक बंद रहेंगे, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके।
– सभी तरह के पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बसें पूरी तरह बंद रहेगी।
– अगामी तीन मई तक ओला-उबर या शेयर कैब की भी सर्विस बंद रहेगी।
– 3 मई तक दिल्ली और कोलकता मेट्रो समेत अन्य शहरों के मेट्रो सर्विस भी बंद है। मेट्रो में सिर्फ हेल्थ वर्कर्स या डॉक्टर, पुलिस ही सफर कर सकते हैं।
– जिम, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, पार्क, मार्केट नहीं खुलेंगे।
– ऐसे कॉमर्शियल एक्टिविटी जैसे प्रॉपर्टी डीलिंग वगैरह भी आप नहीं कर पाएंगे। सरकार ने अपनी गाइडलाइन में जिन सेक्टर्स को परमिशन दी है, सिर्फ वो ही काम शुरू कर सकते हैं।

तो ये कुल 13 ऐसी सुविधाएं हैं, जो अगामी तीन मई तक बंद रहेंगी। लिहाजा, इनमें आपका कोई भी प्लान है तो उसे तुरंत बंद लें। क्योंकि, LOckdown 2.0 में आपको इसकी इजजत नहीं मिलेगी।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...