Monday , December 6 2021
Home / ऑफबीट / गैस सिलेंडर पर लिखा ये Code है बड़े काम का, बचा सकता है आपकी फैमिली की जान

गैस सिलेंडर पर लिखा ये Code है बड़े काम का, बचा सकता है आपकी फैमिली की जान

गैस सिलेंडर हमारी जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह ज्यादातर सभी की रसोई में होता है, जिसकी सहायता से भोजन पकाया जाता है। छोटे या बड़े किचन के भीतर कोई भी आसानी से गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन इसका उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि यह भी घातक हो सकता है।

लेकिन गैस सिलेंडर लेते समय, क्या आपने कभी भी इस बात पर ध्यान दिया है कि किसी भी स्थिति में इस नंबर का क्या मतलब है। यह अक्सर सिलेंडर पर क्यों दिया जाता है। चलिए इस आर्टिकल के जरिये पता करते है-

इस दुनिया के दौरान कई चीजें हैं, जिनके लिए हम ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। आज हम आपको गैस सिलेंडर से जुड़ी एक जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे आप अपने घर पर नियोजित करते हैं। कभी-कभी हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं से जुड़े महत्वपूर्ण सूचनाओं को अनदेखा कर देते हैं।

असल में गैस कंपनियां इन संख्याओं को 4 हिस्सों के हिसाब से लगाया जाता है जो की A, B, C, D से शुरू होती है जो चार समूहों में विभाजित होती है। जिसमे A को जनवरी से मार्च को दर्शाता है, B को अप्रैल से जून को दर्शाता है, C को जुलाई से सितंबर को दर्शाता है और D को अक्टूबर से दिसंबर को दर्शाता है।

A -जनवरी से मार्च
B -अप्रैल से जून
C -जुलाई से सितंबर
D -अक्टूबर से दिसंबर

और जो आखिर में संख्या लिखी है वो उसका expiry date होता है जैसा की –

उदहारण के लिए  D-16 का मतलब 2016 तक की उसकी validity बताता है |

यदि आपको किसी सिलेंडर पर expiry तारीख मिलती है, तो कृपया इसे तुरंत वापस लौटा दें, उन्हें बहुत अधिक चोट लगने या फटने का खतरा होता है और गंभीर चोट भी लग सकती है।

हालांकि एक्सपायरी डेट का पता लगाना मुश्किल नहीं है, अगर आप ट्रिक जानते हैं, तो एक औसत आम आदमी लगभग इसे समझने में सक्षम नहीं होगा।

इसलिए अगली बार जब आपका डिलीवरी बॉय एक री-फिल सिलेंडर लेकर आए, तो सुनिश्चित करें कि आप एक्सपायरी डेट की जांच कर लें। कई स्थानीय एलपीजी फिर से भरने की तारीख के ऊपर कुछ स्टिकर चिपका देते है इसलिए हम सब का कर्तव्य हैं की खरीदते वक्त इसकी पूरी जाँच करे।

loading...

Check Also

बर्फीले इलाकों में पाए जाने वाले काले सफेद पक्षी पेंग्विन हो सकते हैं एलियंस !

-मिले दूसरे ग्रह से ‘कनेक्शन’ के सबूत लंदन । धरती पर बर्फीले इलाकों में पाए ...